रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को नवा रायपुर अटल नगर के ग्राम तेंदुआ में 17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ड्राइविंग एवं यातायात अनुसंधान छत्तीसगढ़ संस्थान का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सुरक्षित ड्राइविंग कौशल सिखाने में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च अहम भूमिका निभाएगा। यहां महिला एवं तृतीय लिंग उम्मीदवारों को संस्थान में प्रशिक्षण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। साथ ही नि:शक्तजनों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षित परिवहन के लिए यह आवश्यक है कि हम स्वयं यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाएं, साथ ही यह भी आवश्यक है कि सामने वाला व्यक्ति भी वाहन को सही ढंग से चलाए। यह संस्थान 20 एकड़ में बनाया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपनी युवावस्था में मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर और कार चलाने के अनुभवों को भी आम जनता से साझा किया।

प्रशिक्षुओं को संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें उन्हें गाड़ी चलाना, पार्किंग, बैकिंग, उतरना और मुड़ना सिखाया जाएगा। साथ ही वाहनों में लगी मशीनों की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि पहले ट्रेनों में कम कार्य होते थे, लेकिन वर्तमान ट्रेनों में कई कार्य हैं, सुरक्षित यातायात के लिए वाहन के कार्य को जानना आवश्यक है। संस्थान में इंजन, पिस्टन सहित विभिन्न उपकरणों के काम करने की जानकारी तकनीकी लैब में मॉडल और वीडियो के माध्यम से दी जाएगी। इससे वाहन में छोटी-मोटी खामियों को ठीक किया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने की। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी और चंद्रदेव राय, विधायक धनेंद्र साहू, छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी और मारुति सुजुकी इंडिया के सीईओ व एमडी केनिची आयुकावा मौजूद थे। इस अवसर पर परिवहन विभाग के सचिव टोपेश्वर वर्मा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रदीप गुप्ता और अतिरिक्त परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा सहित कई जनप्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद रहे।

By admin