कोरबा। कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने एक कार्यक्रम में रामपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नवापारा में सोलर कोल्ड स्टोरेज का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद ने उपस्थित महामाया बहुउद्देशीय सहकारी समिति मर्यादित के कार्यकर्ताओं एवं महिला समूहों को उनके द्वारा आत्मनिर्भरता की दिशा में किए जा रहे कार्य के लिए बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी बहनें जो काम करती है, उनके लिए मैं विशेष काम करने वाली हूं। इसकी घोषणा जल्द ही हो जाएगी।

महिला स्व सहायता समूहों से कहा कि वे मन लगाकर काम करें। हमारी महिलाएं बहुत ही बेहतर कार्य कर रही हैं। सांसद ने कहा कि महिला समूहों को बेहतर मार्गदर्शन व सहयोग मिले तो वे आगे बढ़ जाती हंै और महिलाओं के लिए क्या अच्छे से अच्छा किया जा सकता है, इसके लिए मेरे मन में सदैव विचार रहते हैं।

इस मौके पर उपस्थित एनवायोरोनिक ट्रस्ट के दिल्ली से आए आर श्रीधर एवं नाबार्ड के जिला प्रबंधक संजीव प्रधान, गैर सरकारी संगठन सार्थक के सचिव लक्ष्मी चौहान,सूर्यकांत सोलखे, कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा, जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, सांसद प्रतिनिधि हरीश परसाई, सांसद प्रतिनिधि व जनपद पंचायत करतला पूर्व अध्यक्ष धनेश्वरी कंवर, सांसद प्रतिनिधि संतोष मिश्रा,उषा तिवारी की उपस्थिति में सांसद के द्वारा गांव की बच्ची के हाथ सोलर कोल्ड स्टोरेज का शुभारंभ कराया गया।

गौरतलब है कि ग्राम नवापारा में कार्यरत महामाया बहुउद्देशीय सहकारी समिति मर्यादित को एनवायोरोनिक ट्रस्ट द्वारा प्रदत्त सोलर कोल्ड स्टोरेज प्रदान किया गया है। यह समिति आत्मनिर्भरता की एक मिसाल है जो सहयोगी संस्था-ग्राम बरतोरी, विकास शिक्षण समिति के साथ संचालित हो रही है। नाबार्ड योजनांतर्गत कृषक उत्पादक संघ के रूप में वर्ष 2015 से कार्यरत इस समिति में कुल 882 सदस्य हैं जो बहुतायत नाबार्ड के बाड़ी विकास कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं। परिणामस्वरूप क्षेत्र में दशहरी आम, काजू, साग-सब्जी, मूंगफली, उड़द इत्यादि का उत्पादन बहुतायत मात्रा में हो रहा है।

खेत में लगभग 251 एकड़ में किसानों द्वारा ब्लैक राइस, रेड राइस की खेती प्रारंभ की गई है। क्षेत्र में महुआ, चार, चिरौंजी एवं अन्य उत्पादों का भी संकलन किसानों द्वारा किया जाता है। उपरोक्त उत्पादों के विपणन का कार्य समिति द्वारा किया जाता है। समिति द्वारा काजू की प्रसंस्करण इकाई का संचालन कर खाने योग्य काजू का उत्पादन किया जा रहा है जिनके उत्पादों के रखरखाव हेतु इनवायरोनिक ट्रस्ट दिल्ली द्वारा 5 टन क्षमता का सोलर कोल्ड स्टोरेज प्रदान किया गया है। इससे उत्पादों के रखरखाव हेतु सहयोग प्राप्त होगा एवं किसानों के आय में वृद्धि होगी।

By admin