नई दिल्ली। अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए भेजी जाने वाली तस्वीरों की साइज को व्हाट्सएप कम कर देता है। आपने भी देखा होगा कि आपकी भेजी गई तस्वीर एमबी के बजाय केबी में पहुंचती है, तो उसकी पिक्चर क्वालिटी खराब हो गई है। मगर, यदि आप चाहें, तो सेटिंग्स को बदलकर उसकी गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। दरअसल, व्हाट्सएप सीमित कनेक्टिविटी के साथ भी तेज डेटा ट्रांसफर प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इसके लिए यह आपके द्वारा भेजी गई छवियों को कंप्रेस यानी उनका साइज कम कर देता है। मेटा से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म रिसीवर को भेजे जाने से पहले छवियों का ऑटोमैटिक तरीके से आकार बदल देता है।

उच्च गुणवत्ता की तस्वीरों के मामले में भी व्हाट्सएप इमेज कंप्रेसर के रूप में कार्य करता है और इसे भेजने से पहले छवि की गुणवत्ता और आकार को कम कर देता है। हालांकि, सेटिंग्स के माध्यम से स्टोरेज और डेटा के प्रबंधन किया जा सकता है। आप मीडिया फाइलों को केवल तभी डाउनलोड करना चुन सकते हैं जब आप वाई-फाई पर हों। इससे भेजी जाने वाली फोटो का साइज और क्वालिटी बेहतरीन मिलेगी।

फोटो अपलोड की गुणवत्ता में सुधार करें
1- सबसे पहले आपको अपने फोन में WhatsApp एप्लीकेशन ओपन करना है।
2- अब, अपने एंड्रॉइड फोन पर टॉप-लेफ्ट में थ्री-डॉट आइकन पर टैप करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से सेटिंग्स या आईफोन के नीचे सेटिंग आइकन चुनें।
3- सेटिंग्स पेज पर स्टोरेज और डेटा विकल्प पर टैप करें।
4- स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें और मीडिया अपलोड क्वालिटी के तहत फोटो अपलोड क्वालिटी पर टैप करें।
5- यहां, आप ऑटो (अनुशंसित), बेस्ट क्वालिटी और डेटा सेवर विकल्प के बीच चयन कर सकते हैं। सर्वोत्तम गुणवत्ता में चित्र भेजने के लिए आपको विकल्प का चयन करना चाहिए।

जब आप बेस्ट क्वालिटी विकल्प का चयन करते हैं, तो यह ऑटोमैटिक व्हाट्सएप से भेजी जाने वाली तस्वीरों की गुणवत्ता में सुधार करता है। हालांकि, इस विकल्प के साथ भी व्हाट्सएप तस्वीरों को कंप्रेस करता है और डेटा को बचाने के लिए इसका आकार कम करता है।

By admin