चंडीगढ़। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पंजाब दौरे पर आज पहुंचे हैं। यहां उन्होंने प्रेसकान्फ्रेंस में सवालों का जवाब देते हुए युवाओं को छत्तीसगढ़ के रोजगार रोडमैप की जानकारी दी।

चंडीगढ़ के कांग्रेस भवन में भूपेश बघेल और पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मीडियाकर्मियों के सवालों के जवाब दिए। सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस का घोषणापत्र एक हफ्ते के बाद जारी कर दिया जाएगा।

पंजाब में विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को होने हैं। 1 फरवरी को यहां नामांकन भरने का आखिरी दिन है। अभी तक कांग्रेस का घोषणापत्र जारी नहीं हुआ है। इस बीच

कॉन्फ्रेंस में सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ के हाट बाजार क्लीनिक की चर्चा करते हुए बताया कि इससे राज्य के दूरस्थ इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों को काफी लाभ हुआ है। जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में 44 फीसदी जंगल हैं और 32 फीसदी आदिवासी, जो एलोपैथिक दवाईयां नहीं खाना चाहते, लेकिन हाट बाजार क्लीनिक उन्हें इलाज देने में सक्षम हुआ है। मलेरिया से होने वाली मौतों में भी 65 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने कहा कि हर राज्य की भौगोलिक स्थिति अलग होती है।

पीएम मोदी दें कालेधन का हिसाब- भूपेश बघेल
पंजाब में अवैध रेत खनन में ईडी की रेड को लेकर पूछे गए सवाल पर भूपेश बघेल ने कहा कि इसका जवाब पीएम मोदी को देना चाहिए। उन्होंने कहा था कि देश से कालाधन खत्म हो गया है, तो फिर ये कालाधन कहां से आया। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि सिद्धू जी क्रिकेटर रहे हैं और वे जानते हैं कि खेल में एक्स्ट्रा प्लेयर्स भी होते हैं, चाहे वे खेलें या फिर ना खेलें, तो सीबीआई, ईडी यही एक्स्ट्रा प्लेयर्स हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले अवैध रेत खनन को लेकर सीएम चन्नी के भांजे के ठिकानों पर रेड पड़ी थी, जिसमें 10 करोड़ से ज्यादा की बेनामी संपत्ति का पता चला था।

कांग्रेस सत्ता में आई, तो मोहाली, जालंधर बनेगा इकॉनामिक जोन
इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए सिद्धू ने कहा कि क्लस्टर बेस्ड मॉडल में एक जगह पर एक जैसा कारोबार होगा। उन्होंने मोहाली को पंजाब का भविष्य बनाने की बात कही। सिद्धू ने कहा कि हैदराबाद और बैंगलोर जैसे IT हब और स्टार्टअप्स बनाएंगे। मोहाली को नॉर्थ इंडिया की सिलिकॉन वैली बनाएंगे। सिद्धू ने कहा है कि कांग्रेस अगर सत्ता में आई, तो मोहाली, जालंधर और अमृतसर में स्पेशल इकॉनामिक जोन (SEZ) बनेगा।

सिद्धू के लोकलुभावने वादे
लुधियाना – इलेक्ट्रिकल व्हीकल का हब बनाएंगे। यहां सेमी कंडक्टर बिजनेस होगा, बैटरी इंडस्ट्री होगी।
इलेक्ट्रिकल स्कूटी छात्राओं को देंगे। हैंडलूम एंड गारमेंट, ऑटो, टूल्स एंड स्पेयर पार्ट्स पॉलिसी लेकर आएंगे।
कपूरथला और बटाला को दोबारा खड़ा करेंगे. पटियाला में फुलकारी क्लस्टर बनेगा।
गोबिंदगढ़ – स्टील इंडस्ट्री ऑटोमेटिव रिलेटेड क्लस्टर बनाएंगे, ऑटोमोटिव के पार्ट्स बनेंगे।
जालंधर – मेडिकल टूरिज्म हब बनेगा. जालंधर में सर्जिकल-मेडिकल इक्विपमेंट्स, स्पोर्ट्स गुड्स क्लस्टर बनेगा। यहां के आदमपुर एयरपोर्ट को फिर से शुरू करेंगे।
अमृतसर- मेडिकल टूरिज्म हब बनाएंगे।
मलोट-मुक्तसर में टेक्सटाइल और फार्म इक्विपमेंट्स क्लस्टर बनेगा।
बठिंडा और मानसा में पेट्रो केमिकल हब बनेगा।
पंजाब में 13 एग्रो प्रोसेसिंग फूड पार्क बनेंगे।