रायपुर। पड़ोसी ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर झारखंड निवासी मृतक की जगह दूसरे व्यक्ति को खड़ा कर दिया। उसके सहारे करोड़ों की जमीन बेच दिया। मामले की शिकायत के बाद 10 लाख नगद के साथ 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

मामला तब खुला जब मृतक की पत्नी जमीन के संबंध में पता करने रायपुर आई। यह मामला राजधानी रायपुर तेलीबांधा थाना का है। पुलिस के अनुसार एक मृत व्यक्ति के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार किया गया है। पहले मृत व्यक्ति की जमीन का मुख्तारनामा तैयार कर ठगी के वारदात को अंजाम दिया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मास्टर माइंड राजेंद्र कुमार अग्रवाल जो मृतक का पड़ोसी है। उसके सहित 10 लोग इस मामले में आरोपी है। जमीन का असली मालिक काशी प्रसाद चौधरी है, जो झारखंड निवासी हैं। उसकी अप्रैल 2021 में मौत हो चुकी है।

ये हैं गिरफ्तार आरोपी
शिवदास मानिकपुरी, शिवदास गुप्ता, गणेश अग्रवाल, अवधेश गुप्ता, उमेश कुमार गुप्ता, राजेन्द्र कुमार अग्रवाल, जितेन्द्र यादव उर्फ जीतू, अभिषेक कुमार सोनी, गिरीश कुमार वर्मा उर्फ गोलू, योगेश यादव

पति के निधन के बाद रायपुर आई तक पता चला
झारखंड निवासी मृतक की लाभांडी रायपुर में करोड़ों की जमीन है। पुलिस के मुताबिक मृतक की पत्नी निर्मला देवी चौधरी ने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पति काशी प्रसाद चौधरी की अप्रैल 2021 में मौत हो गई। जब वो रायपुर आकर अपने पति के नाम की लाभांडी स्थित करोड़ों की 0.097 हेक्टेयर जमीन की पतासाजी की तो उनकी जमीन रायपुर के गायत्री नगर निवासी अनिता दीक्षित के नाम मिला। ऐसा देखकर उनके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई। गड़बड़ी को भांपते हुए मामले की शिकायत पीड़िता ने अपने दोनों बेटों के साथ जाकर तहसीलदार और पुलिस से की, तब पूरे मामले का खुलासा हुआ।

मृत्यु के बाद पड़ोसी ने रची साजिश
पुलिस ने बताया कि उनके पडोसी राजेन्द्र कुमार अग्रवाल और अवधेश गुप्ता जो रिश्ते में जीजा साले हैं, ऐसा करने के लिए पूरी साजिश रची। उसके बाद रायपुर आकर उमेश, शिवदास गुप्ता के साथ मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार किया। उसके बाद यूपी से बुलाकर एक अधेड़ को फर्जी काशी प्रसाद चौधरी बनाकर रजिस्ट्री ऑफिस में खड़ा कर दिया।

सौदा के बाद राशि बांट ली थी
जमीन को फर्जी तरीके से 50 लाख रूपए में बेच दी गई। जांच में ये सभी तथ्य सामने आने के बाद तेलीबांधा थाना पुलिस ने गैंग के सभी 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस इस पूरे मामले में फरार कई और शातिर आरोपियों की तलाश में लगी हुई है।

By admin