रायपुर। कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में 21 दिवसीय कार्टून फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। कार्टून फेस्टिवल में देश के बड़े नेताओं व महान विभुतियों के कैरीकेचर लगाए गए हैं। देशभर के कार्टूनिस्टों द्वारा बनाए कैरीकेचर को यहां स्थान दिया गया है। कार्टून फ़ेस्टिवल के दौरान बंगलोर में लगी केरिकेचर प्रदर्शनी में सबसे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को स्थान दिया गया है। बैंगलुरू में यह प्रदर्शनी 21 दिनों तक चलेगी। वहीं इस फेस्टिवल में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को पहला स्थान मिलना बड़े सम्मान की बात हैं। इस लेकर प्रदर्शनी के आयोजकों ने भी अपनी बात रखी।

गैलरी के संचालक वी जी नरेंद्रा ने बताया कि हमने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को विशेष सम्मान देने के इरादे से ही ऐसा किया है। चूंकि यह कार्टून महोत्सव छत्तीसगढ़ से प्रकाशित होने वाली कार्टून पत्रिका कार्टन वॉच के सहयोग से हो रही है, इसलिए हमने प्रदेश के मुख़िया को यह सम्मान प्रदान किया है। प्रदर्शनी मे लगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस केरिकेचर को मशहूर कार्टूनिस्ट ननजुंदा स्वामी ने बनाया है।

गैलरी के संचालक वीजी नरेंद्रा ने बताया कि इस गैलरी में अब तक 175 से अधिक प्रदर्शनी लग चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब हमने तीन फ़ीट बाय दो फ़ीट के कार्टून लगाए हैं। यहां लगी प्रदर्शनी में यह भी पहली बार है कि हमने किसी प्रदेश के मुख्यमंत्री को विशेष रूप से उल्लेखित किया है । उन्होंने कहा कि कार्टून वॉच पत्रिका ने लगातार 25 साल प्रकाशित होने और देश की एकमात्र पत्रिका होने के कारण आज छत्तीसगढ़ कार्टून कला की राजधानी बन गया है। ऐसे में इस प्रदेश का सम्मान तो होना ही चाहिए। इस प्रदर्शनी में डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम और बाला साहेब ठाकरे के केरिकेचर भी लगे हैं।

By admin