रायपुर। प्रदेश मे रोजगार के अच्छे अवसर दिए जा रहे हैं। ढाई सौ के लगभग पदों पर भर्ती होना है। इसी के तहत बेरोजगार युवकों को सेकंड क्लास अफसर बनने का मौका दिया जा रहा है।

https://cinanews.in/wp-login.php

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की तरफ से योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के अंतर्गत सहायक संचालक के 10 पदों पर भर्ती होगी। 28 जनवरी से इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी सीजीपीएससी की वेबसाइट http://www.psc.cg.gov.in/ से हासिल की जा सकती है। इस पोस्ट के लिए सैलरी स्लैब 56 हजार से 1 लाख 77 हजार रुपए तक रखा गया है। इस पोस्ट को हासिल करने वाले कैंडिडेट सेकेंड क्लास अफसर बनेंगे। 26 फरवरी इस पोस्ट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख है।

शैक्षणिक योग्यता
इस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी एक विषय अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, वाणिज्य, गणित, कंप्यूटर वगैरह में 55% अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए।

इन पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया जारी है
वहीं लोक सेवा आयोग ने प्रिंसिपल और प्लेसमेंट ऑफिसर के पद पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसमें 48 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। लास्ट डेट 26 जनवरी है।

रायपुर के स्वास्थ्य विभाग में 202 पद
रायपुर का स्वास्थ्य विभाग 202 पदों पर भर्ती कर रहा है । इसमें 9000 से लेकर 200000 तक की सैलरी वाली जॉब है। इसमें डॉक्टर, मेडिकल ऑफिसर से लेकर सिक्योरिटी गार्ड जैसे पद शामिल है। इन पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू शुरू हो चुके हैं। रायपुर के चीफ मेडिकल अफसर के घड़ी चौक स्थित दफ्तर पर जाकर सुबह 11 बजे से 1 बजे तक इंटरव्यू दिया जा सकता है।

मापडंड पर उतरें खरा
बता दें कि कोरोना काल में देशभर में रोजगार की बड़ी मारामारी है। निजी हो या शासकीय दोनों ही संस्थाओं में रोजगार के अवसर बड़ी मुश्किल से मिल रहे हैं। ऐसे में जहां भी खाली पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी हो रहा है युवा बड़ी संख्या में अवसर हो भुनाने की ओर ध्यान दे रहे हैं। इस बार छत्तीसगढ़ में भी रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। इक्षुक युवा फार्म भर कर मापदंड पर खरा उतर सकते हैं।