निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने ली राजस्व विभाग की बैठक, टैक्स की कम वसूली को लेकर हुए नाराज

भिलाई। नगर निगम भिलाई के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने बुधवार को राजस्व विभाग की समीक्षा की। इस दौरान वे टैक्स की कम वसूली को लेकर नाराज हुए। बड़े बकायादारों को लेकर उन्होंने सख्त निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि एसे बकायादारों की लिस्ट बनाई जाई और इन्हें 10 दिनों का समय दिया जाए। आयुक्त के निर्देश के बाद राजस्व विभाग ने 38 लोगों की पहली सूची तैयार कर ली है। आयुक्त ने कहा है कि इन लोगों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस बार नगर निगम भिलाई में टैक्स वसूली की रफ्तार काफी धीमी है। संपत्तिकर, समेकितकर एवं शिक्षा उपकर के वार्षिक लक्ष्य से अब तक 52.38 फीसदी ही वसूली की गई है। टैक्स वसूली की इस धीमी रफ्तार से आयुक्त काफी नाराज हुए। उन्होंने समीक्षा बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संपत्तिकर वसूली में तेजी लाने डोर टू डोर कलेक्शन तेज किया जाए। कर्मचारी डौर टू डोर कलेक्शन शत प्रतिशत करें। वसूली बढ़ाने के लिए क्षेत्र में मुनादी कराई जाए। वहीं जो टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं उन्हें विभाग द्वारा नोटिस भी जारी किया जाए। आयुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी स्पैरो से समन्वय बनाकर 100 फीसदी वसूली का लक्ष्य पूरा करें।

आईडी जनरेट करने में भी रहे फोकस
आयुक्त ने कहा है निगम क्षेत्र में ऐसे लोग जिनकी आईडी जनरेट नहीं हुई है उनकी आईडी जनरेट किया जाए। आयुक्त ने कहा है कि ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने आईडी जनरेट नहीं की है। राजस्व विभाग के अधिकारी स्पैरो की सहायता से इस कार्य को भी तेजी से करें ताकि टैक्स वसूली में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। साथ ही आयुक्त ने कहा है कि करदाताओं द्वारा दी जाने वाली स्वविवरणी की जांच भी बारीकी से की जाए ताकि इसमें किसी प्रकार की त्रुटि न हो।

By admin