लोरमी(मुंगेली)। मुंगेली जिले के लोरमी जनपद पंचायत क्षेत्र क्रमांक 18 में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर जनपद सदस्य बनने का मामला सामने आया है। जहां से निर्वाचित जनपद सदस्य रानी भास्कर का जाति प्रमाण पत्र जांच में फर्जी पाया गया है।

इसकी पुष्टि करते हुए मुंगेली कलेक्टर ने बताया कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर एक उम्मीदवार जनपद सदस्य के रूप में चुन ली गई थी। शिकायत के बाद हुई जांच में मामला सही पाया गया है। इस आधार पर आरोपी को अपने पद से वंचित कर दिया गया है।

बता दें कि लोग राजनीति में आने और पद के लिए अनेक तरह के प्रपंच रचते हैं। इसमें कई लोग सफल भी हो जाते हैं। पर जब वास्तविकता सामने आती है तो हाथ लगती है केवल बेइज्जति। ऐसा ही लोरमी जनपद पंचायत क्षेत्र का मामला है।

बता दें क्षेत्र क्रमांक 18 से जनपद सदस्य रानी भास्कर ने अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित क्षेत्र क्रमांक 18 जनपद सदस्य चुनाव में जनपद सदस्य निर्वाचित हुई थी। एक प्रतिद्वंद्वी ने उसके जाति प्रमाण पत्र को फर्जी होने की शिकायत दर्ज करा दी थी।

शिकायतकर्ता शशिबाई घृतलहरे ने रानी भास्कर के खिलाफ जाति प्रमाणपत्र को फर्जी बताते हुए न्यायालय जिला पीठासीन अधिकारी मुंगेली के समक्ष याचिका लगाई थी। मामले में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकीले ने कागज प्रस्तुत किया, जिसमें रानी भास्कर पढ़ी-लिखी महिला का जनपद सदस्य के लिए भरे गए आवेदन फार्म में शैक्षणिक योग्यता निरंक बताया गया है।

स्कूल खारिज रजिस्टर में रानी भास्कर का नाम मुमताज बेगम हैं
मामले में प्रमाण के लिए जो कागज पेश किया गया है उस आधार पर आरोप यह है कि निर्वाचित जनपद सदस्य का नाम नगर निगम बिलासपुर के मतदाता सूची में दर्ज है। इसके अलावा गुरु घासीदास शासकीय प्राथमिक शाला जरहाभांठा के दाखिल खारिज पंजी में उनका नाम मुमताज बेगम और पिता का नाम शेख इशाख और माता का नाम पियाजन लिखा हुआ है। प्रमाण के आधार पर मामले की सुनवाई के दौरान निर्वाचित जनपद सदस्य रानी भास्कर जांच में सामने नहीं थी।

जांच में शिकायत सही पाई गई
इधर कलेक्टर अजीत वसंत ने प्रमाण को आधार मानते हुए सुनवाई की। जांच में मामला सही पाया गया, तो जनपद पंचायत की नियुक्त सदस्य एवं सहकारिता विभाग की सभापति रानी भास्कर को निलंबित कर दिया गया। उनके निर्वाचन को शून्य करने का आदेश जारी किया। वहीं अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट पर काबिज महिला जनपद सदस्य की जाति प्रमाण पत्र जांच में दाखिला पंजी मुस्लिम होने की पुष्टि हुई है।

By admin