रायपुर। शिक्षा विभाग के कथित घूसकांड के मामले में पुलिस ने 24 घंटे के भीतर तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इस मामले में एक सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी सहित तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने देर रात ही इन सभी को गिरफ्तार किया है। रिटायर डीईओ ने संविदा नियुक्ति नहीं मिलने पर बनाई थी कथित फर्जी डायरी।

लोक शिक्षण संचालनालय के उप संचालक आशुतोष चावरे की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह ने मुख्यमंत्री से मामले की शिकायत की थी। मामले को एसपी ने गंभीरता से लिय़ा और जांच के लिए टीम गठित की। टीम ने 24 घंटे के भीतर घटना से संबंधित जानकारी जुटाई और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने घटना के संबंध में प्रार्थी से पूछताछ करते हुए अज्ञात आरोपियों द्वारा प्रार्थी के नाम से प्रेषित शिकायत पत्र को एकत्र कर अवलोकन किया। एक टीम स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रेषित शिकायत पत्र की जांच के लिए पोस्ट आफिस पहुंची। वहां के सीसीसीटीव्ही. फुटेज में एक व्यक्ति दिखाई दिया। जिसकी पहचान कपिल कुमार देवदास के रूप में की गई। साथ ही उसके संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया गया जिस पर कपिल द्वारा अपने मोबाईल फोन से पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी गेंदाराम चन्द्राकर से संपर्क करना पाया गया।

इसी समय इन्ट्रोगेशन टीम द्वारा शिक्षा विभाग के स्टाफ अजय सोनी से पूछताछ की जा रहीं थी। जिसने उक्त शिकायत की साथ लगे कथित डायरी की लिखावट को अपनी होने से इनकार किया। साथ ही लिखावट के लिए पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी गेंदाराम चन्द्राकर पर संदेह व्यक्त किया। जिसके बाद टीम ने पूर्व डीईओ को पकड़ा। उनसे अपने अन्य दो साथी कपिल कुमार एवं संजय कुमार सिंह के साथ मिलकर इस पूरे घटना क्रम को अंजाम देना स्वीकार किया।

गेंदाराम चंद्राकर की सेवानिवृत्ति जनवरी 2021 में हुई। गेंदाराम चन्द्राकर संविदा पद पर नियुक्ति चाह रहा था। इस के लिए उसने कई तरह के प्रयास किए किंतु वह सफल नहीं हो पाए। अपनी संविदा नियुक्ति की फाईल रूकवाने के पीछे वह एएन बंजारा, संयुक्त संचालक केसी काबरा, तत्कालीन ओएसडी आरएन सिंह, एबीईओ प्रदीप शर्मा व निज सचिव अजय सोनी की मिली भगत को जिम्मेदार मानता था। इन्हीं सब कारणों से उक्त समस्त व्यक्तियों को सबक सिखाने के उद्देश्य से अपने मित्र संजय सिंह के माध्यम से शिक्षा विभाग में ट्रांसफर व पोस्टिंग के नाम पर लेन – देन की मनगंढ़त कहानी बनाकर शिकायत करने की योजना बनाई।

ट्रांसफर और पोस्टिंग का आदेश निकाला
फर्जी डायरी लिखने के लिए पूर्व डीईओ चंद्राकर ने वर्ष 2019 से लेकर अब तक जितने ट्रांसफर व पोस्टिंग हुई की आदेश प्रति निकाली और अपने घर के पास निर्माणाधीन बिल्डिंग में एक चौकीदार भुवनेश्वर साहू को दो डायरी खरीदकर दी एवं उसमें आदेश प्रति को लिखने बोला। साथ ही किसको कितने रुपये का काल्पनिक लेन-देन हुआ है यह भी चौकीदार को लिख कर दिया था।

शिकायत टाईप कर पोस्ट आफिस के दिए 25 सौ रुपये
शिकायत पत्र को टाईप कराने के लिए संजय सिंह ठाकुर ने अपने होम्योपैथिक मेडिकल कालेज रामकुण्ड आफिस में कार्य करने वाले कपिल कुमार से गेंदाराम चन्द्राकर की मुलाकात कराई। पूरी शिकायत को गेंदाराम चन्द्राकर द्वारा अपने हाथ से लिखकर कपिल कुमार को आशुतोष चावरे के नाम से शिकायत टाईप करने के लिए दिया गया था एवं उपसंचालक लोक शिक्षण के नाम से सील (रबर) कपिल को तैयार कर देने बोला था। कपिल द्वारा सील तैयार कर दिया गया एवं शिकायत टाईप कर पोस्ट आफिस में पोस्ट किया गया था। इस हेतु कपिल को 2,500 रूपये गेंदाराम चन्द्राकर ने दिया था।

शिकायत की एक प्रति रखी अपने पास
शिकायत की कई प्रतियां अलग-अलग न्यूज एजेंसी, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के राजनैतिक व्यक्तियों एवं स्थानीय नेताओं एवं अधिकारियों को पोस्ट किया गया। एक प्रति गेंदाराम चन्द्राकर ने अपने पास रखीं। बचीं हुई शेष प्रतियों को संजय सिंह के पास भिजवा दिया। दोनों डायरियों को गेंदाराम चन्द्राकर के द्वारा जलाकर नष्ट कर दिया गया एवं रबर सील व ट्रांसफर व पोस्टिंग आर्डर के रफ वर्क को भी नष्ट कर दिया।

कपिल को संजय ने छिपा लिया
समाचार पत्रों के माध्यम से शिकायत पत्र का मामला उजागर होने पर कपिल ने संजय सिंह को फोन कर अपना डर जाहिर किया जिस पर संजय सिंह द्वारा कपिल को अपने पास बुलाकर उसका मोबाईल बंद कराकर अपने परिचित के घर सेल टेक्स कालोनी में छिपा दिया। पुलिस टीम ने कपिल कुमार को गिरफ्तार के दौरान उसके पाकेट में एक पत्र प्राप्त हुआ, जिसमें उसने उक्त घटना की संपूर्ण जानकारी का उल्लेख किया था।

पुलिस ने इनको किया गिरफ्तार
मामले में पुलिस ने सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी गेंदाराम चन्द्राकर (64) निवासी ग्राम भड़हा थाना खरोरा हाल पता दानी स्कूल कैम्पस कालीबाड़ी चौक के साथ रायपुर होम्योपैथिक मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल रामकुण्ड के सचिव संजय सिंह ठाकुर (51) निवासी सी/79 देवेन्द्र नगर सेक्टर-4 और रायपुर होम्योपैथिक मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल रामकुण्ड में टायपिस्ट कपिल कुमार देवदास (30) निवासी गायत्री मंदिर के पास टाटीबंध को गिरफ्तार किया है।

By admin