रायपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने आदेश में बंदिशों के लिए गाइडलाइन जारी की है। कलेक्टर व एसपी को इसके लिए जरूरी इंतजाम किए जाने के आदेश दिए गए हैं। गाइड लाइन का पालन करने के लिए सिनेमाघरों के शो के समय में भी बदलाव किया गया है।

इसी के तहत मनोरंजन स्थल सीनेमाघरों में ऐसा इंतजाम किया गया है कि दर्शकों की निश्चित संख्या तक पहुंचते ही बुकिंग बंद हो जाती है। बता दें कि देश के साथ प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण से हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है।

इस कारण से सार्वजनिक या भीड़ वाली जगहों पर लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए राजधानी रायपुर, दुर्ग-भिलाई, बिलासपुर सहित बड़े शहरों में एक-तिहाई क्षमता के साथ सिनेमाघरों का संचालन किया जा रहा है। सिनेमाघर रात 8.30 बजे के बाद बंद कर दिए जाएंगे, जिससे आम जनता को घर पहुंचने में कोई दिक्कत ना हो।

..उसके बाद किसी को एंट्री नहीं
पीवीआर हेड गौरव नोगिया ने बताया कि राज्य सरकार के गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है। 33% टिकट बुक होने के बाद अपने आप वेबसाइट में अलार्म बजने लगेगा। इसके बाद किसी अन्य को एंट्री नहीं दी जाएगी। उन्हें अगले शो के लिए इंतजार करना पड़ेगा। संक्रमण पर रोक लगाने के लिए नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है। इसलिए सिनेमाघरों के समय में बदलाव किया गया है।

तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित
इस बार बच्चों में संक्रमण के मामले अधिक दिख रहे हैं। नए मरीजों में अब 12 प्रतिशत से अधिक बच्चे मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रायपुर में 491 केस हैं, जिनमें 60 बच्चों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

देशभर में कल 325 की संक्रमण से मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में 325 लोगों की कोरोना संक्रमण कारण से मौत हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान 90 हजार 858 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 7 महीने पहले 10 जून को देश में 91हजार 849 मामले आए थे। यानी 7 माह बाद कोरोना संक्रमण इतना ज्यादा बढ़ा है।

ओमीक्रॉन का भी खतरा
ताजा जानकारी के अनुसार देश में 2.75 लाख से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। कोरोना के अलावा महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के केस भी बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 797 ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज पाए गए हैं। लगातार बढ़ रहे मरीजों के कारण देश में एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

By admin