रायपुर। चारों ओर पहाड़ों से घिरे हरे-भरे वादियों के बीच अगर आप एडवेंचर करने की सोच रहे है, तो छत्तीसगढ़ के धार्मिक महत्व के केंद्र दंतेवाड़ा में डंकिनी नदी के तट पर विकसित हो रहा एडवेंचर स्पोटर्स केंद्र आपके सफर और एडवेंचर को काफी यादगार बनाएगा। साहसिक खेलों और मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए दंतेवाड़ा में एडवेंचर पार्क बनाया गया है। इस एडवेंचर पार्क के पूरी तरह बन जाने के बाद प्रदेश के लोगों को एडवेंचर के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। एडवेंचर के शौकीन लोग कम बजट में दंतेवाड़ा पहुंच एडवेेंचर का आनंद उठा सकेंगे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप वन एवं मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में विकसित किए जा रहा एडवेंचर पार्क दंतेवाड़ा जिले के पर्यटन विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। इसके तहत सायकल जिप लाइन के निर्माण सहित सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा दंतेवाड़ा और इसके आसपास ढोलकल तथा सातधार आदि महत्वपूर्ण स्थानों तक पर्यटन सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है।

जानें एडवेंटर पार्क को
एडवेंचर पार्क एक आधुनिक व्यायाम प्रक्रिया साधन है, जिसमें जिप लाइन, साइकिल जिप लाइन, किड एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे रस्सी द्वारा निर्मित पुल, हवा में ऊपर छलांग लगाने वाला कमरबंद झूला इत्यादि साहसिक खेल प्रदर्शन के माध्यम से नई विधियों और तकनीकों से परिचय कराना है। इसे ध्यान में रखते हुए खेल प्रशिक्षकों एवं खेल वैज्ञानिकों द्वारा पार्क के माध्यम से नवीनतम और प्रभावी जानकारी कुशलता से प्रदान की जाएगी।

पर्यटकों के रुकने के लिए व्यवस्था
जिले के ढोलकल पहाड़ी में प्राचीन भगवान गणेश जी की प्रतिमा विश्व-विख्यात है। यहां देश और विदेश से पर्यटक दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ढोलकल में बस्तर तथा छत्तीसगढ़ की पारंपरिक शैली अनुसार पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था तथा पारंपरिक खानपान से संबंधित गढ़कलेवा आकार ले रहा है। अत्याधुनिक कॉटेज हट अपने आप में आधुनिकता को पारंपरिक संस्कृति के संरक्षण और लोकप्रियता के साथ प्रदर्शित करेंगे।