PM Modi warns about the danger of Omicron

सीना डेस्क। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने एक अनूठा संवादात्मक कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा की परिकल्पना की, जिसमें देश भर के और विदेशों से भी छात्र, अभिभावक, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं और जीवन को एक उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने के बारे में चर्चा करते हैं। यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है। इस चर्चा पर आप भी जुड़ सकते है।

केन्द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को परीक्षा पे चर्चा 2022 के पांचवें संस्करण में भाग लेने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मार्गदर्शन लेने का मौका पाने के लिए आमंत्रित किया। इस चर्चा में जुड़ने के लिए आपके नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर पंजीयन करना होगा।

Register here: https://t.co/B8s2yUyR3Y pic.twitter.com/oLB2y68jOX

इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ही ऑनलाइन मोड में रखने का प्रस्ताव है। प्रतिभागियों का चयन करने के लिए 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर विभिन्न विषयों पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। चयनित विजेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। निम्नलिखित सूचीबद्ध विषयों पर 28 दिसंबर 2021 से लेकर 20 जनवरी 2022 तक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर पंजीकरण जारी है।

प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 प्रतिभागियों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के निदेशक की ओर से प्रशंसा-पत्र और प्रधानमंत्री द्वारा लिखित हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं (एग्जाम वारियर्स) की पुस्तक से लैस एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम में देश भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की उत्साहपूर्ण भागीदारी होती है।

छात्रों के लिए विषय:
1. कोविड -19 के दौरान परीक्षा संबंधी तनाव के प्रबंधन की रणनीतियां
2. आजादी का अमृत महोत्सव
3. आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल
4. स्वच्छ भारत, हरित भारत
5. कक्षाओं में डिजिटल सहयोग
6. पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन अनुकूलन
शिक्षकों के लिए विषय:
1. नया भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)
2. कोविड-19 महामारी: अवसर एवं चुनौतियां
3. अभिभावकों के लिए विषय:
4. बेटी पढ़ाओ, देश बढ़ाओ
4. लोकल टू ग्लोबल – वोकल फॉर लोकल
5. सीखने के प्रति छात्रों की आजीवन ललक

By admin