भिलाई। जिले में बढ़ते कोविड संक्रमण के बीच किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में कचांदुर स्थित चंदुलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल में कोविड के गंभीर मरीजों के लए ऑक्सीजन युक्त 625 बेड तैयार किए गए हैं। शुक्रवार को निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने कचांदुरअस्पताल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने कचांदूर अस्पताल में व्यापक व्यवस्था एवं बिस्तर इत्यादि के लिए जोन आयुक्त पूजा पिल्ले को जिम्मेदारी है। ऑक्सीजन प्रबंधन कार्यपालन अभियंता केके गुप्ता संभालेंगे। इसी प्रकार से सिविल अस्पताल सुपेला में बिस्तर की उपलब्धता जोन आयुक्त मनीष गायकवाड देखेंगे। सुपेला अस्पताल में अक्सीजन प्रबंधन कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा के जिम्मे होगा। कोविड टेस्टिंग, कोविड ट्रेसिंग, कोविड डाटा प्रबंधन एवं टीकाकरण के लिए भी अलग-अलग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, हरीश ठाकुर, शुभम पाटनी एवं अभिनव ठोकने को कार्य दिया गया

625 ऑक्सीजन बेड पूरी तरह हैं तैयार

कोविड की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए कचांदुर अस्पताल में 625 आक्सीजन सिलेंडर बेड पूरी तरह से तैयार हैं। गंभीर पेशेंट के लिए 30 बेड आईसीयू के और 30 बेड एचडीयू के हैं। अस्पताल में दो आक्सीजन प्लांट्स लगातार आक्सीजन सप्लाई करने लगाये गये हैं। एक प्लांट डीआरडीओ का है और दूसरा सीजीएमएससी द्वारा लगाया हुआ। बैकअप की भी पूरी तैयारी है। यहां 240 जम्बो सिलेंडर उपलब्ध कराये गये हैं। 100 आक्सीजन कंसट्रेटर भी लगाये गये हैं।

कोविड केयर के लिए तैयार मेडिकल स्टाफ

अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल शुक्ला ने बताया कि कोविड केयर को लेकर आवश्यक भौतिक अधोसंरचना एवं मेडिकल स्टाफ तैयार कर लिया गया है। आईसीयू केयर और जनरल केयर के लिए डॉ. बाफना एवं डॉ. चौरसिया सहित चिकित्सकों की टीम मरीजों की स्थिति पर लगातार नजर रखेगी। डॉक्टर शुक्ला ने बताया 24 घंटे मॉनिटरिंग के लिए चिकित्सक टीम की पूरी तैयारी है। उन्होंने बताया कि हमारा फोकस साफ-सफाई पर, सैनिटेशन पर और मरीजों को दिये जाने वाले अच्छे पौष्टिक आहार पर हैं। इसके लिए मेनू तैयार किया गया है। 25 आईसीयू बेड बच्चों के लिए पृथक से रखे जाएंगे।

By admin