नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कारों की कीमत में इजाफा कर दिया है। ऑटोमोबाइल कंपनी ने कीमतों में तत्काल प्रभाव से 4.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। नई कीमतें शनिवार से ही लागू कर दी गई हैं। मारुति सुजुकी का तर्क है कि लागत में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी को यह फैसला करना पड़ा है। कंपनी ने एक बयान जारी कहा कि सभी कार के मॉडलों पर कीमत 0.1 फीसदी से बढ़ाकर 4.3 फीसदी कर दी गई है।

नई कीमतें शनिवार से प्रभावी

स्टॉक एक्सचेंजों को दिए एक संचार में, कंपनी ने कहा कि एक्स-शोरूम कीमतों (दिल्ली) पर सभी मॉडलों में औसत मूल्य वृद्धि 1.7 प्रतिशत है, जो कि शनिवार से ही लागू कर दी गई है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 3.15 लाख रुपए से शुरू होती है, जबकि इसकी 12 लाख रुपए की एस-क्रॉस बाजार में आती हैं। यह निचले और मध्यम वर्ग के ग्राहकों की पहली पसंद हैं क्योंकि ये उनके बजट और जरूरतों के लिहाज से फिट बैठती हैं।

पिछले साल तीन बार बढ़ी कीमत

मारुति सुजुकी ने पिछले साल कारों की कीमतों में तीन बार इजाफा किया था। पिछले साल जनवरी में मारुति ने कीमतों में 1.4 फीसदी, अप्रैल में 1.6 फीसदी और सितंबर में 1.9 फीसदी का इजाफा किया था।

इस तरह से पिछले साल भी कार की कीमत में कुल मिलाकर 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। कंपनी ने कहा था कि पिछले एक साल के दौरान कार के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले एल्युमीनियम, प्लास्टिक और अन्य धातुओं की कीमतों में इजाफा होने की वजह से उसे भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पड़े हैं। मारुति सुजुकी जल्द ही सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर करने जा रही है। डीलर्स ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है।

By admin