कोरबा। सालों की शिकायतों के बाद शासन और प्रशासन मिलकर एसईसीएल के कुसमुंडा क्षेत्र में कार्रवाई की है। बरमपुर-सर्वमंगला नगर में अवैध रूप से कोयले का परिवहन करते एक टिपर को जब्त किया है। वहीं भंडारित कई ट्रक कोयले की भी जप्ती की गई है।

बता दें कि सूचना पर बीती रात लगभग 2 बजे राजस्व विभाग की टीम ने एसईसीएल के कुसमुंडा क्षेत्र से बरमपुर-सर्वमंगला नगर में अवैध रूप से कोयले का परिवहन करते एक टिपर को जब्त किया। टीम ने जब छापामार कार्रवाई की, तो कई वाहन चालक गाड़ी छोड़कर भाग गए।

राजस्व अधिकारियों की इस टीम ने वाहन चालक से टिपर में लदे कोयले के संबंध में रायल्टी पर्ची आदि दस्तावेजों की मांग की तो वे दिखा नहीं पाया। अवैध कोयले के परिवहन में लगे इस टिपर को जब्त कर लिया गया है।

बता दें कि सालों से प्रदेश में खनि संपदा की अवैध कारोबार पर शिकायतें मिल रही थी। अब जाकर माफियाओं पर नकेल कसने की कोशिश की जा रही है। इसी के तहत जिले में अवैध रेत के कारोबार पर कार्रवाई के बाद प्रशासन ने अब गैर कानूनी रूप से कोयले का कारोबार करने वालों पर नकेल कस दी है।

रात कार्रवाई के बाद सुबह राजस्व अधिकारियों की टीम ने कोरबा तहसील के नकटीखार रिंग रोड पर टोयटा सर्विंसिंग सेंटर के पास के कोल यार्ड में दबिश दी।अवैध रूप से संचालित यह कोल यार्ड नवनीत पलेरिया उर्फ अंशु पलेरिया का बताया जा रहा है। इस कोल यार्ड में भारी मात्रा में अवैध रूप से भण्डारित कोयला पकड़ाया है। जांच के दौरान कोल यार्ड में 2 कोयला लोडेड टिपर, एक खाली टिपर, दो कोयला लोडेड मेटाडोर, एक लोडर जेसीबी और तीन ट्रिप टेलर भी जब्त किए गए।

दवाब बनाने बैट-डंडा लेकर पहुंचे थे कारोबारी के लोग
वहीं इस दौरान कार्रवाई में बाधा पहुंचाने के उद्देश्य से लगभग 15-20 लोग बेस बॉल बैट, डंडा आदि लेकर मौके पर पहुंचे और अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश की। राजस्व अधिकारियों की टीम ने पहले ही रामपुर चौकी प्रभारी को दबिश की जानकारी दे दी थी। राजस्व अधिकारियों की टीम ने इसके बाद खनिज विभाग के अधिकारियों को बुलाकर अवैध कोयले की जब्ती की कार्रवाई की। जब्त कोयले की मात्रा, रॉयल्टी चोरी, राजस्व हानि आदि का आंकलन खनिज विभाग की कार्रवाई के बाद ही होगा।