नालंदा। बिहार में अवैध तरीके से मिल रही जहरीली शराब पर लगाम लगने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को नालंदा जिले के सोहसराय थाना क्षेत्र में जहरीली शराब मिली है। जिसके सेवन से कई लोगों का घर उजड़ गया है। बड़ी संख्या में लोगों की हालत नाजुक है।

प्रदेश में अवैध शराब बेचने का गंभीर परिणाम ये है कि इसके सेवन से दर्जनभर से अधिक की जान चली गई है। जहरीली शराब ने 11 लोगों की जान ले ली है। यह संख्या और बढ़ सकती है। लोगों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है, जिनकी हालत गंभीर है। लोगों के अनुसार ये मिलावटी शराब थी। घटना सोहसराय थाना के छोटी पहाड़ी मोहल्ले की है।

दूसरी तरफ जिले की पुलिस, डीएम-एसपी, तीनों एसडीपीओ, सैकड़ों जवान व श्वान दस्ते के कई कुत्ते दिनभर बिहारशरीफ के हिरण्य पर्वत पर शराब खोजते रहे। इस दौरान शराब और कुछ सामान बरामद की गई है।

मृतकों में छोटी पहाड़ी मोहल्ला निवासी 55 वर्षीय मुन्ना मिस्त्री, 50 वर्षीय धर्मेन्द्र प्रसाद उर्फ नागो, 75 वर्षीय भागो मिस्त्री, 30 वर्षीय सुनील तांती, 72 वर्षीय अर्जुन पंडित, 40 वर्षीय जयपाल शर्मा, श्रृंगारहाट मोहल्ला निवासी 62 वर्षीय अशोक शर्मा उर्फ कालीचरण, मोगलकुआं-बॉलीपर मोहल्ला निवासी 45 वर्षीय राजेश कुमार शामिल है। जिन तीन लोगों की लाशों का दाह-संस्कार कर दिया गया वे मानपुर व सोहसराय थाने के रहने वाले थे।

15 जनवरी शनिवार की सुबह छोटी पहाड़ी में दो व पहड़तल्ली मोहल्ले में एक के मरने की खबर फैली। उसके बाद रात तक लगातार लोगों की तबीयत खराब होने लगी। पहले तो परिजनों ने कहा कि मिलावटी शराब पीने से मौत हुई है। पुलिस अधिकारियों के पहुंचते ही उनके सुर बदल गए। एक की ठंड से और एक की लकवा मारने से मौत होने की कहानी सुनायी जाने लगी। फिर, श्रृंगार हाट मोहल्ले से एक मौत की सूचना मिली।

पहाड़ी क्षेत्र में माफिया लाते हैं शराब
शाम में निजी अस्पताल में छोटी पहाड़ी के एक अधेड़ की मौत की सूचना मिली। बता दें कि बिहार में शराब बंदी है, पर माफिया किसी न किसी तरीके से लोगों में शराब परोस रहे हैं। छोटी पहाड़ी मोहल्ले के दो और लोगों को सदर अस्पताल लाया गया। उन्हें बेहतर इलाज के लिए पावापुरी मेडिकल कॉलेज (विम्स) रेफर किया गया। वहीं निजी अस्पताल से बॉलीपर के राजेश को विम्स भेजा गया। तीनों की एक-एक कर मौत हो गई।

प्रशास ने कई ठिकानों पर छापा मारा
मामला हाथ से निकलता देख प्रशासन ने कुछ जगहों पर छापेमारी शुरू कर दी। कलेक्टर ने कहा कि उनके व एसपी के नेतृत्व में पुलिस और उत्पाद विभाग की चार टीम कॉम्बिंग ऑपरेशन कर रही है। दो स्थानों से 92 बोतल विदेशी शराब, टेट्रापैक शराब पैक करने के सामान, चार लीटर चुलौआ शराब, 26 पाउच देसी शराब बरामद की गयी है।

पुलिस जांच में लगी है
मृतकों के परिजन मिलावटी शराब पीने से मौत होना बता रहे हैं। पुलिस जांच में लगी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के सही कारणों का पता चलेगा। मेरे व एसपी के नेतृत्व में पुलिस और उत्पाद विभाग की चार टीमें कॉम्बिंग ऑपरेशन कर रही हैं।
शशांक शुभंकर, कलेक्टर

By admin