भिलाई। 3 जनवरी से बच्चों को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत  15 से 18 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां कर ली हैं। जिल में 1 लाख से अधिक बच्चों को कोवेक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। खास बात यह है कि स्कूली बच्चे को स्कूल में ही सत्र लगाकर टीका लगाया जाएगा। वहीं अन्य बच्चों के लिए अलग से शेड्यूल बनाया गया है।

कलेक्टर सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे व अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री नुपुर राषि पन्ना के निर्देशन में जिले के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत जिले में 3 जनवरी से समस्त स्कूलों में कोवैक्सीन का प्रथम डोज लगाने स्कूलों में शिविर लगाए जाएंगे। कलेक्टर भुरे ने पालकों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपने बच्चों को कोवेक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए प्रेरित करें, ताकि 15 से 18 वर्ष के आयु समूह का शत प्रतिशत टीकाकरण हो सके।

टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में तीसरी लहर के रूप में ओमीक्रान संक्रमण के विस्तार को देखते हुए भारत सरकार द्वारा 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग को कोवैक्सीन का टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। इस अभियान बाबत् कुल 1.05 लाख बच्चों को स्कूलों में टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले स्तर पर संयुक्त विभागों का बैठक लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसकी मॉनिटरिंग के लिएअधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्युटी लगाई गई है। जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि उक्त आयुवर्ग का एक भी बच्चा कोविड टीकाकरण से वंचित न हो।

By admin