रायपुर। प्रदेश के नक्सल प्रभावित बस्तर के दो अलग-अलग स्थानों परपुलिस और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ चल रही है। छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर स्थित तेलंगाना के मुलगु जिले से निकली ग्रेहाउंड टीम ने बीजापुर के इलाके में मंगलवार अलसुबह 4 नक्सलियों को ढेर कर दिया।

वहीं दूसरी ओर जगदलपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा इन तीन जिलों की सीमा पर भी फायरिंग जारी है। यहां सुरक्षा बलों के जवानों ने एक महिला नक्सली को मार गिराया है। मारजुम इलाके में तीनों जिले की फोर्स ने नक्सलियों को घेर रखा है। बताया जा रहा है कि यहां भी जवानों को बड़ी सफलता हाथ लगी । बीजापुर में मारा गया एक नक्सली डिवीजनल कमेटी का मेंबर सुधाकर है। उसके ऊपर आठ लाख रुपए का इनाम था। हालांकि इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर बड़े नक्सली नेताओं की उपस्थिति की सूचना पर ग्रेहाउंड की टीम को मिली थी। जिसके बाद मंगलवार सुबह ग्रेहाउंड की टीम नक्सल ऑपरेशन पर निकली। सर्चिंग के दौरान जवान जब बीजापुर के उसूर थाना क्षेत्र के जंगलों में पहुंचे तो पहले से ही घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी।

नक्सलियों की ओर से फायरिंग होता देख जवानों ने तुरंत मोर्चा संभाल लिया और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। जवानों की जवाबी कार्रवाई में दो नक्सली मौके पर ही ढेर हो गए। जिसमें एक की शिनाख्त हार्डकोर माओवादी सुधाकर के रूप में हुई है। वहीं घटनास्थल से सर्चिंग करने के बाद जवानों ने एमएमजी और एक एसएलआर रायफल बरामद किया है। फिलहाल इस इलाके में भी जवानों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है।

तीन जिलों की सरहद पर जारी है मुठभेड़
इधर जगदलपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिले की सरहद पर स्थित मारजुम इलाके में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ जारी है। सूत्रों के अनुसार इस इलाके में भी कई बड़े नक्सली लीडरों की सूचना पर तीनों जिलों से बड़ी संख्या में फोर्स को रवाना किया गया था। मारजुम के जंगल में जवानों ने तीन तरफ से नक्सलियों को घेर रखा है। यहां पर मंगलवार सुबह से रुक-रुक कर फायरिंग हो रही है। पुलिस अधिकारियों की माने तो इस मुठभेड़ में जवानों के हाथ बड़ी सफलता लगी है।