नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और पंजाब में होने जा रहे 2022 के विधानसभा चुनाव की गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। यूपी में भाजपा का सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी से हो सकता है। कारण कांग्रेस तो कहीं दिख नहीं रही है और बसपा ने भी अभी तक रफ्तार नहीं पकड़ी है। पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे। मगर, बाद में वह भी मैदान में कूद पड़े और घोषणा कर दी कि वह मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। यह उनका पहला विधानसभा चुनाव है। 31 जनवरी को यूपी और पंजाब में कई बड़े नेता अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं।

करहल से सुरक्षित कुछ नहीं

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव यूपी के मैनपुरी के करहल निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। अखिलेश दोपहर एक बजे मैनपुरी कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वहीं पंजाब में चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, बादल समेत कई दिग्गज नेता नामांकन दाखिल करेंगे।

सपा का गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी से अखिलेश यादव अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने अभी तक करहल से अखिलेश के खिलाफ अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। मैनपुरी में तीसरे चरण में 20 फरवरी को मतदान होना है और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख मंगलवार है।

बताते चलें कि मैनपुरी अखिलेश यादव के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का गढ़ है। तीन दशक से यहां मुलायम सिंह यादव का एकछत्र राज है, जो संभवतः आज भी कायम है।अखिलेश यादव के लिए इससे अच्छी सुरक्षित सीट कोई नहीं हो सकती।

पंजाब में नामांकन दाखिल करेंगे ये दिग्गज नेता

  • पटियाला से कैप्टन अमरिंदर सिंह
  • बरनाला के भदौर से सीएम चरणजीत सिंह चन्नी
  • जलालाबाद से सुखबीर सिंह बादल
  • लोंग से प्रकाश सिंह बादल

अमृतसर पूर्व सीट से सिद्धू ने नामांकन दाखिल किया

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने शनिवार को अमृतसर पूर्व सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को पटियाला छोड़कर उनसे मुकाबला करने की चुनौती दी। सिद्धू ने शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया को केवल अमृतसर पूर्व सीट से चुनाव लड़ने और मजीठा विधानसभा क्षेत्र छोड़ने की चुनौती दी।