नई दिल्‍ली। जीवन बीमा ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ने जा रहा है। दरअसल, अब उनको प्रीमियम भुगतान के लिए अधिक पैसे चुकाने होंगे। जिन लोगों के पास ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) और डाक जीवन बीमा (पीएलआई) की पॉलिसी हैं, उन्हें 17 जनवरी, 2022 से बीमा प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करते समय मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क का भुगतान करना होगा। डाक विभाग ने इसकी घोषणा कर दी है।

बताते चलें कि एमडीआर एक शुल्क है, जो व्यापारी को उनके जारीकर्ता बैंक द्वारा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से अपने ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए लिया जाता है। अब चूंकि इस शुल्क को बीमा पॉलिसी के भगुतान करने के दौरान लिया जाएगा, तो निश्चिततौर पर ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा।

डाक विभाग ने जारी अधिसूचना में कहा है कि अधिकृत बैंकों और उनके पीजी/पीजीए को सरकारी पोर्टल से कोई एमडीआर भुगतान नहीं किया जाएगा। सभी एमडीआर दरों का भुगतान ग्राहक या कार्डधारक द्वारा किया जाएगा। पीएलआई और आरपीएलआई ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान लेनदेन के लिए आवश्यक आदेश लागू किए जा रहे हैं।

अब से एमडीआर दर का भुगतान ग्राहक या कार्ड धारक द्वारा किया जाएगा, जहां भी ऑनलाइन पीएलआई और आरपीएलआई प्रीमियम भुगतान लेनदेन के लिए लागू होगा। यह आदेश 17 जनवरी 2022 से प्रभावी हो गया है।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा को 24 मार्च 1995 को ग्रामीण समुदाय के लोगों को बीमा में शामिल करने के लिए शुरू किया गया था। मल्होत्रा ​​समिति के अनुसार, 1993 में देश की बीमा योग्य आबादी के केवल 22 फीसदी लोगों का बीमा किया गया था, जो कि कुल जीवन बीमाकृत संपत्ति का केवल 10 फीसदी था। वेबसाइट के अनुसार, योजना का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर वर्गों और महिला श्रमिकों पर ध्यान देने के साथ-साथ ग्रामीण आबादी के बीच बीमा ज्ञान को बढ़ाना है।

By admin