रायपुर। राजधानी रायपुर में पुलिस परिवार के सदस्यों ने एक बाद फिर अपनी आवाज बुलंद की। पुलिस परिवार के सदस्यों ने नये बस टर्मिनल के पास हाइवे में चक्काजाम कर दिया। पुलिस परिवार के सदस्य सड़क पर धरना देने बैठ गए जिससे आवागमन बाधित हो गया। नेशनल हाइवे जाम होने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। इस दौरान राजधानी पुलिस के जवानों और पुलिस परिवार के सदस्यों के बीच जमकर झूमाझटकी भी हुई, कई लोग जख्मी भी हुए।

समझाइश के बाद भी पुलिस परिवार के सदस्य नहीं माने तो पुलिस और पुलिस परिवार के बीच झुमाझटकी हुई। इस बीच रायपुर पुलिस ने आंदोनलन के सूत्रधार और पुलिस परिवार के सदस्य उज्ज्वल दीवान को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस परिवार के सदस्य उज्जवल की गिरफ्तारी को लेकर नारेबाजी करते रहे।

प्रर्दशन कर रहे पुलिस परिवार की महिलाओं और महिला पुलिसकर्मियों के बीच झूमाझटकी भी हुई। दोनों पक्षों में नेशनल हाईवे का रूट क्लीयर कराने के दौरान विवाद हुआ। पुलिस परिवार के सदस्यों को नेशनल हाइवे से गिरफ्तार किया गया। बतादें कि पुलिस परिवार के लोग प्रमोशन और वेतन विसंगतियां में सुधार की मांग के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

पुलिस परिवार के सदस्य अपनी कई सूत्रीय मांगों को लेकर लंबे समय से सरकार के खिलाफ आंदोलनरत हैं। पुलिस परिवार की महिलाओं ने आज राजधानी रायपुर में कई घंटे चक्काजाम कर रखा था। इसके बाद गिरफ्तारी की गई है। इसके पूर्व नवंबर 2021 में भी पुलिस परिवार के सदस्यों ने राजधानी में प्रदर्शन किया था।

वेतन विसंगति सहित साप्ताहिक छुट्टी की मांग

पुलिस परिवार के लोगों की मांग है कि वेतन विसंगति को दूर किया जाए, इसके अलावा अन्य विभागों की तरह साप्ताहिक छुट्टी दिए जाने की मांग है। पुलिस कर्मियों की महिलाओं ने कहा कि पुलिस से केवल ड्यूटी कराई जाए। उनसे अधिकारियों के घरों का काम कराने पर रोक लगाई जाए। इसके अलावा सप्ताह में एक दिन छुट्टी दी जाए जिससे परिवार की देखरेख हो सके।

सरकार ने गठित की कमेटी

पुलिस परिवार की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित की गई है। शासन ने एडीजी हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में समिति बनाई गई। इस समिति की रिपोर्ट के बाद पुलिस परिवारों की मांगों पर सरकार कोई फैसला लेगी।

By admin