दुर्ग। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर जिले में सघन पल्स पोलियो अभियान 23 जनवरी से 25 जनवरी तक चलाया जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग ने अभियान की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार जिले के 2.52 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुलाक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने जिले में 1010 बूथ में 2,021 लोगों की टीम बच्चों को पोलियों की खुराख् देंगे। यही नहीं इस अभियान में 4041 वैक्सीनेटर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने 210 सुपरवाइजरों को इस पूरे कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करने नियुक्त किया है। सुररवाइजर यह देखेंगे कि बच्चों को पोलियो की खुराक सही तरीके से दी जा रही है या नहीं। इधर जिला टीकाकरण अधिकारी दुर्ग डा. सीबीएस बंजारे ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों ड्राप पिलाया जाएगा। इस अभियान में जिला प्रशासन भी स्वास्थ्य विभाग के साथ पूरी सहभागिता रखेगा। अभियान के तहत 23 जनवरी को निर्धारित बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके बाद 24 व 25 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे।

कोरोना गाइड लाइन का किया जाएगा पालन
पल्स पोलियो अभियान के लिए 11 जनवरी को एक वर्चुअल बैठक भी ली गई थी। इसमें ब्लाक स्तर में स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विकास विभाग और मितानिन शामिल थीं। इस दौरान अभियान को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए थे। पोलियो ड्रॉप पिलाने के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने कहा गया है। साथ ही जो लोग  0-5 साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने आएंगे उन्हें मास्क पहनकर बूथ पहुंचने की अपील की जाएगी।  स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि पोलयों अभियान के दौरान दवा पिलाने वाले व्यक्ति द्वारा भी कोविड गाइडलाइंस का पूरा पालन किया जाएगा। घर-घर दवा पिलाने के दौरान भी लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने और घर से निकलते समय मास्क और सेनेटाइजर लेकर जाने की समझाइश दी जाएगी।

By admin