नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा के चुनाव को स्थगित करने की अपील पर चुनाव आयोग सोमवार को फैसला कर दिया। अब वहां 20 फरवरी को चुनाव होंगे। अब पंजाब चुनाव के लिए अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र एक फरवरी तक भरे जाएंगे। चार फरवरी तक उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट बन जाएगी। पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ाने पर पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू ने कहा कि हम पंजाब विधानसभा चुनाव को स्थगित करने के चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं।

राजनीति दलों का कहना था कि संत रविदास जयंती के पहले चुनाव की तारीख होने से अधिकांश लोग मतदान नहीं कर सकेंगे। इसे देखते हुए चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी, राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस समेत राज्य के विभिन्न राजनीतिक दलों ने की थी। इन सभी दलों ने चुनाव आयोग से अपील की है कि राज्य विधानसभा के चुनाव को 14 फरवरी से आगे बढ़ा दिया जाए।

राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने अपील की है कि चुनाव की तारीख कम से कम छह दिन आगे बढ़ा दी जाए। पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस ने भी यही अपील चुनाव आयोग से की है। पार्टी महासचिव कमल सैनी ने इस बारे में चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा है। कुछ अन्य पार्टियों की भी यही अपील है।

प्रदेश में भाजपा महासचिव द्वारा चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा गया है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। राज्य की लगभग 32 प्रतिशत आबादी गुरु रविदास की पूजा करती है। हर साल इस शुभ अवसर पर राज्य के अधिकांश लोग वाराणसी आते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग राज्य के चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। पार्टी की ओर से आयोग से अपील करते हुए कहा गया है कि चुनाव के समय लाखों लोगों की अनुपस्थिति सही नहीं होगी। लिहाजा, चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए।

बता दें कि राज्य की विधानसभा की 117 सीटों के लिए 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि 10 मार्च को मतगणना की जाएगी। बताते चलें कि इस बार पंजाब में चुनाव काफी रोमांचक होने जा रहा है। कांग्रेस का साथ छोड़कर नई पार्टी बनाने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के भाजपा से हाथ मिलाने की चर्चा है। आम आदमी पार्टी भी यहां कांटे की टक्कर दे सकती है।

By admin