रायपुर। प्रदेश में बढ़ते संक्रमण के कारण स्कूलों में ऑफलाइन बंद कर दी गई है। हालांकि यह व्यवस्था उन्हीं जिलों में की गई है, जहां संक्रमण दर 4 फीसदी से ज्यादा है। इस बीच, अब कॉलेज की पढ़ाई पर भी संकट मंडराने लगा है। इस पर आज फैसला हो सकता है कि कॉलेज में ऑफलाइन या ऑनलाइन पढ़ाई होगी। इसके लिए आज कुछ ही देर बाद उच्च शिक्षा के बजट की समीक्षा होगी। इस बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी रहेंगे। इस दौरान कोरोना संक्रमण और कॉलेजों की ऑफलाइन पढ़ाई को लेकर भी चर्चा होगी।

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। नाइट कर्फ्यू लगा दिए गए हैं। लेकिन कॉलेजों में पहले की तरह की पढ़ाई चल रही है। पूरी क्षमता के साथ कॉलेज की कक्षाएं लग रही है। बड़ी संख्या में छात्र कॉलेज व विवि पहुंच रहे हैं। इन दिनों वार्षिक परीक्षा के आवेदन भी भरे जा रहे हैं। इसलिए कॉलेजों में छात्रों की लंबी-लंबी लाइन भी दिख रही है। इस वजह से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है।

50 फीसदी छात्रों को मिल सकती है अनुमति
कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के जितने मामले आए उसमें कॉलेज में पढ़ने वाले युवाओं की भी अच्छी संख्या रही। सूत्रों के मुताबिक कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई बंद होने की संभावना ज्यादा है या फिर 50 प्रतिशत छात्रों को ही कॉलेज आने की अनुमति दी जा सकती है। कोरोना के बाद इस साल जब कॉलेज खोले गए तब शुरुआत में 50 प्रतिशत छात्रों को ही बुलाने की अनुमति दी गई।

By admin