नई दिल्ली। देश भर में संचालित साई अभ्यास केंद्रों में ताले लगा दिए गए हैं। ऐसा कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किया गया है। इसमें देश के लगभग 67 अभ्यास केंद्र शामिल है। आदेश में हालांकि एथलीट एकल खिलाड़ियों के राष्ट्रीय शिविरों पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। वे तय कार्यक्रम अनुसार चल रहा है। इधर छत्तीसगढ़ में अभी इस संबंध में कोई आदेश नहीं पहुंचा है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण ने देश में 67 अभ्यास केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया है। जानकारी अनुसार अभी एलीट खिलाड़ियों के राष्ट्रीय शिविर तय शेड्यूल अनुसार जारी है। इस फैसले का पटियाला और बेंगलुरू जैसे राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों पर असर नहीं पड़ेगा, जहां एलीट खिलाड़ियों के शिविर चल रहे हैं।

सोमवार को जारी साई की ओर से दिए बयान में कहा गया है कि ‘कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण भारतीय खेल प्राधिकरण ने देश भर में 67 साई अभ्यास केंद्रों को बंद करने का फैसला लिया है। यह यह निर्णय अनेक राज्यों में खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए खेल गतिविधियां निलंबित करने के निर्देशों के मद्देनजर भी लिया गया है।

‘एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारी कर रहे एलीट खिलाड़ियों के अभ्यास कार्यक्रम पर इस फैसले का असर नहीं पड़ेगा। साई के एक प्रवक्ता ने बताया वे राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों पर बायो बबल में अभ्यास कर रहे हैं और सारी एहतियात बरत रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा आने वाले समय में हालात की समीक्षा करके केंद्र को फिर से शुरू करने पर फैसला लिया जाएगा।

साई के भोपाल केंद्र पर 24 खिलाड़ियों और 12 स्टॉफ सदस्यों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद ये निर्देश जारी किए गए थे। बता दें कि साई ने पिछले सप्ताह ही कड़े कोरोना प्रोटोकॉल लागू करने का निर्देश दिया था, जिसमें सभी केंद्रों पर खिलाड़ियों और सहयोगी स्टॉफ की साप्ताहिक जांच शामिल है।

भारत में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1,79,723 मामले आए थे। इससे कुल सक्रिय मामले 7,23,619 हो गए और इस सुबह तक 146 लोगों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा बढकर 4,83,936 हो गया।

यहां ऐसा आदेश नहीं, कामन गाइड लाइन का ही पालन
अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी विक्रम अवार्डी व भिलाई स्टील प्लांट अंतर्गत कोच कृष्णा साहू ने मामले में कहा यहां अभी ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। साहू ने कहा जिस क्षेत्र में अधिक केसेस नहीं हैं ऐसी जगहों पर अभ्यास जारी है। हां सरकार की कामन गाइड लाइन के अनुसार संक्रमण का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

By admin