रायपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच राजधानी रायपुर से बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। यहां चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट में ओमिक्रान वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें से एक खुद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव है। उन्होंने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया की प्रदेश में जो ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई उनमे से एक वे भी हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा की उनका सैम्पल जाँच के लिए गया था उसके बाद इसकी पुष्टि हुई। डर की नहीं सावधानी की बात है क्योंकि यह ज्यादा जल्दी फैलता है।

यूनाइटेड अरब अमीरात से लौटे दो
चार में से दो लोग यूनाइटेड अरब अमीरात से लौटे थे। वहीं दो राजधानी में ही संक्रमण के शिकार हुए है। 15 दिन पहले भेजे गए सैंपल कि आज रिपोर्ट आई, जिसमें चार लोगों में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। वहीं रायपुर सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ एक कर्मचारी की रिपोर्ट में भी ओमिक्रोन पॉजिटिव आई है।

पांच फीसद लोगों के सैंपल जातेे हैं ओडिशा
बतादें कि छत्तीसगढ़ का एपिडेमिक कंट्रोल विभाग हर जिले में पाजिटिव पाए गए लोगों में से पांच फीसद लोगों का सैंपल टेस्ट के लिए ओडिशा भुनेश्वर भेजता है ताकि वायरस के नये वैरिएंट का पता चल सके। छत्तीसगढ़ के एपिडेमिक कंट्रोल विभाग के डाइरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि चार लोगों में ओमिक्रान वेरिएंट का संक्रमण पाया गया है। सभी रायपुर के हैं। इनमें से दो UAE-दुबई से वापस लौटे थे।

बिलासपुर में मिला था पहला केस
स्वास्थ्य विभाग ने 5 जनवरी को छत्तीसगढ़ के पहले ओमिक्रान केस की पुष्टि की थी। बताया गया कि बिलासपुर के 52 वर्षीय कारोबारी 2-3 दिसम्बर को UAE से लौटे थे। आइसोलेशन की अवधि पूरा करने के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 17 दिसम्बर को उनका नमूना भुवनेश्वर भेजा गया। उसकी रिपोर्ट 5 जनवरी को आई तब तक वे ठीक हो चुके थे और उन्होंने अपनी दुकान पर बैठना शुरू कर दिया था।

होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी
राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना संक्रमितों के डिस्चार्ज के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक नीरज बंसोड़ ने इस बारे में सभी जिलों के सीएमएचओ को परिपत्र जारी किया है। उन्होंने परिपत्र में कहा है कि कोविड-19 के लक्षण वाले या बिना लक्षण वाले ऐसे मरीज जिनका इलाज एवं स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग होम आइसोलेशन में की जा रही है, उन्हें पॉजिटिव पाए जाने की तिथि से कम से कम सात दिनों में, यदि उन्हें अंतिम तीन दिनों में बुखार नहीं हो, तो होम आइसोलेशन से छुट्टी दी जा सकती है। डिस्चार्ज के पहले कोरोना जांच की जरूरत नहीं है।

By admin