रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना से हालात बिगड़ने लगे हैं, पिछले 1 सप्ताह के भीतर दैनिक मामलों में जबरदस्त उछाल आया है। यही नहीं इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर बेहद कम है। इसकी वजह से प्रदेश में लगातार सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटों में स्वास्थ्य विभाग ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक राजधानी रायपुर, न्याय धानी बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग व कोरबा जिले में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 698 नए मामले सामने आए। 4 दिन पहले 31 दिसंबर को 190 मामले मिले थे। इस लिहाज से देखा जाए तो 4 दिन में ही 4 गुना तेजी से मामले बढ़े हैं। पॉजिटिव रेट में भी 2 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो कि आने वाले खतरे का संकेत है। वहीं सक्रिय मरीजों की बात की जाए तो 31 दिसंबर को 769 मरीजों का इलाज चल रहा था जो 3 जनवरी आते आते 1942 मरीजों तक पहुंच गया है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है।

रायपुर में सर्वाधिक सक्रिय मरीज

राजधानी रायपुर में सर्वाधिक सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान रायपुर से सर्वाधिक 222 मामले सामने आए वहीं 8 मरीज डिस्चार्ज हुए। इसके साथ ही राजधानी रायपुर में सक्रिय मरीजों की संख्या 515 तक पहुंच गई है। इसके बाद बिलासपुर में 364 व रायगढ़ में 357 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। चौथे नंबर पर दुर्ग जिला है जहां 152 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके बाद कोरबा में 134 व जांजगीर-चांपा में 95 मरीजों का इलाज चल रहा है।

बना मास्क दिखे तो होगी कड़ी कार्रवाई

कोविड-19 का कड़ाई से पालन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। सीएम बघेल ने भी स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए सभी जिलों को विशेष निर्देश दिए हैं। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए जिला स्तर पर नियमों का कढ़ाई थे पालन किए जाने प्रशासन तैयारी कर रहा है। बिना मास्क के बाहर निकलने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि यदि कोरोना के हालात इसी तरह बिगड़ते रहे तो आने वाले दिनों में स्कूल व कॉलेजों की छुट्टी कर फिर से ऑनलाइन पढ़ाई पर फोकस किया जाएगा।

By admin