रायपुर। राजधानी स्थित छत्तीसगढ़ की एकमात्र जूट मिल को बंद कर दिया गया है। भनपुरी स्थित इस जूट मिल को कच्चा माल नहीं मिलने के कारण प्रबंधक ने बंद करने का निर्णय लिया है। प्रबंधन के इस फैसले से सैकड़ों कर्मचारी और मजदूर कारखाना के बाहर ही प्रदर्शन कर रहे हैं।

कर्मचारियों ने कारखाना को अस्थाई रूप से बंद करने की सूचना जारी करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ जूट इंडस्ट्रीज भनपुरी प्रदेश में एकमात्र जूट टैक्सटाइल्स उद्योग है। इसमें किए जा रहे उत्पादन अर्थात जूट बारदाना के निर्माण के लिए पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम राज्य में कच्चा माल उत्पादित होता है। भारत सरकार के मंत्रालय द्वारा पूरे भारतवर्ष में जुट टैक्सटाइल्स उद्योगों को कच्चा माल उपलब्ध कराने के लिए तथा टैक्सटाइल्स उद्योग को निर्यात करने के लिए जूट आयुक्त नियुक्त किया गया है।

कारखाना प्रबंधक प्रताप सिंह ने बताया कि कच्चा माल के विक्रेताओं द्वारा इस प्रकार जुट उद्योग को कमिश्नर द्वारा निर्धारित मूल्य पर कच्चा माल नहीं बेचे जाने के कारण जुट उद्योग के पास कच्चा माल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। हमारे संस्थान के पास पूर्व में उपलब्ध कच्चा माल का स्टॉक दिनांक 16 जनवरी को समाप्त हो गया है तथा 17 जनवरी से कारखाने में उत्पादन के लिए कोई कच्चा माल उपलब्ध नहीं है। जिसके चलते हमें आज उद्योग बंद कर के प्रदर्शन पर बैठना पड़ रहा है।

By admin