रायपुर। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। इस दौरान छात्रों की क्लास ऑनलाइन चलेगी। अगले आदेश तक स्कूल आने पर प्रतिबंधित रहेगा। शिक्षक स्कूल आएंगे।

शिक्षा विभाग को कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऐसा निर्णय लेना जरूरी था। कोविड के मामले में बढ़ती स्थिति के मद्देनजर रायपुर डीईओ एएन बंजारा ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार स्कूलों को बंद कर दिया गया है। सभी ऑफ लाइन कक्षाएं बंद रहेंगी। कोरोना के नियंत्रण के लिए ये फैसला लिया गया है, लेकिन अभी इसको लेकर आदेश जारी नहीं किया गया है।

इसी तरह प्रदेश के कई जिलों में ऐसा ही निर्णय लिया गया है। रायगढ़, रायपुर और बिलासपुर में पूरी तरह से सख्त रवैया अपनाने का कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिया है। यहां भी स्कूलों को बंद रखने का फरमान जारी हुआ है। दुर्ग, कोरबा, धमतरी, राजनांदगांव में स्थिति अभी गंभीर नहीं हुई है, फिर भी यहां भी मामले बढ़ते क्रम पर है। शिक्षा विभाग कोरोना के मामले में बड़ी सावधानी बरतने की बात बच्चों व पालकों से कही है।

जीएडी की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार निर्णय
डीईओ एएन बंजारा ने कहा है कि जीएडी की तरफ से जो गाइडलाइन जारी की गई थी उसके मुताबिक जहां भी पॉजीविटी रेट 4 प्रतिशत से ज्यादा है वहां स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र बंद किया जान है। रायपुर में यह स्थिति है इसलिए यहां हमने स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है। अब ऑफलाइन कक्षाएं बंद रहेंगी।

सार्वजनिक सभी कामों पर की गई बंदिश
बता दें कि कई जिलों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कलेक्टर धरना प्रदर्शन, जुलूस रैली, राजनिकतिक सभाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल धार्मिक कार्यक्रम पर आगामी आदेश तक प्रतिबंध लगा दिए हैं। साथ ही सिनेमा घर, सीविंग पल, हॉटल रेस्टोरेंट में एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित करने का आदेश जारी किया है।

डरा रहा स्वास्थ्य विभाग का आंकड़ा
स्वास्थ्य विभाग से जारी आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। सोमवार को 698 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की पहचान हुई थी। वहीं 29 मरीज़ों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया था। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1942 हो गई है। इससे सरकार और प्रशासन लगातार सख्त कदम उठा रहा है।

By admin