रायपुर। नए सत्र के लिए बजट ऐसा तैयार करें कि आम जनता की परेशानियां कम हो। साथ ही प्रदेश में आसानी से जन सुविधाएं तैयार हो जाए। उक्त बातें गुरुवार को निवास कार्यालय में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बैठक में कई विभागों के अधिकारियों से कही। इस दौरान आगामी पेश किए जाने वाले आम बजट पर चर्चा की।

मंत्री साहू ने बैठक में लोक निर्माण, गृह, जेल, पर्यटन और धर्मस्व विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति के साथ विभाग द्वारा सत्र 2021-22 के बजट में प्रावधान किए कार्यों की स्वीकृति पर चर्चा की। वहीं सत्र 2022-23 के लिए प्रस्तावित कार्यों के साथ नवीन मदों के संबंध में भी अधिकारियों से विचारविमर्श किए।

अधिकारियों को मंत्री साहू ने निर्देशित किया कि नवगठित जिलों में विभाग की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें। आम नागरिकों से संबंधित जनहितैषी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपना बजट प्रस्ताव तैयार करें।

नए जिलों में नए संसाधनों पर ध्यान दें
पहले हुई लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक में मंत्री साहू ने कहा कि अति महत्वपूर्ण आवश्यकता वाले स्थानों पर नई सड़कों का निर्माण हो। संधारण योग्य सड़कों को बेहतर करने की दिशा में काम करें। नए जिलों में आवश्यक संसाधनों की जरूरतों को भी बजट में शामिल करें। उन्होंने मुख्यमंत्री सुगम सड़क, यात्री प्रतीक्षालय, चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण को भी प्राथमिकता में रखने के निर्देश दिए।

नए थाने-चैकियों का बनाएं प्रस्ताव
गृह और जेल विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मंत्री साहू ने कहा कि प्रशासनिक कार्यों के लिए अधोसंरचना विकास आवश्यक है। कर्मचारियों की भर्ती के अलावा आवास, आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करें। नए थाने-चैकियों की आवश्यकताओं को ध्यान रखकर बजट प्रस्ताव तैयार करें। विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए योजना तैयार करने की दिशा में कदम उठाने कहा।

जेलों के अपग्रेडेशन के लिए योजना तैयार करें
मंत्री ने नए जिलों में जेलों को अपग्रेड करने, बंदियों की सुरक्षा पर योजना तैयार करने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने विज्ञान प्रयोगशाला के माध्यम से बेरन मैपिंग, नारकों जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में भी योजना तैयार करने कहा। उन्होंने बिलासपुर, रायपुर और बेमेतरा में नया जेल, नये फायर स्टेशन, भवनों में अग्नि सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

पर्यटन स्थलों पर जन सुविधाएं बढ़ाएं
पर्यटन और धर्मस्व विभाग की बैठक में मंत्री साहू ने महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटन स्थलों में विकास कार्यों को प्राथमिकता देने, प्रशिक्षित कर्मचारियों की तैनाती के साथ आमदनी बढ़ाने के लिए पीपीपी माॅडल को अपनाने पर भी विभाग के अधिकारियों से चर्चा की।

बैठक में संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, अल्बंगन पी. सचिव धर्मस्व पर्यटन, धनंजय देवांगन सचिव गृह, यशवंत कुमार एमडी पर्यटन, हिम शिखर गुप्ता, इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, प्रदीप गुप्ता, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग, व्हीके भतपहरी आदि उपस्थित थे।

By admin