लोरमी। धान बिचौलिए लाभ के लिए किस कदर गड़बड़ी कर रहे हैं ये बात मुंगेली जिले में सामने आई है। यहां के लोरमी में लंबे समय से वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों के पर्ची-पट्टा में बिचौलिए द्वारा धान बेचने का मामला उजागर हुआ है। छापे के बाद मामला पुलिस ने दर्ज किया है।

जांच में पुलिस ने पकड़ा कि उरईकछार निवासी बिचौलिया अनिल पटेल के द्वारा धान बेचा गया था। मामले की शिकायत के बाद आनन-फानन में सूचना पकर लोरमी एसडीएम मेनका प्रधान सहित राजस्व विभाग की टीम सक्रिय हुई। बिचौलिया अनिल के घर छापामार कार्यवाही की गई। जहां 28 नग पर्ची सहित पांच नग पासबुक जब्त किया गया था।

जांच में यह बात सामने आई कि धान खरीदी में केंद्र के कुछ कर्मचारियों की भी मिलीभगत है। इसे लेकर लोरमी एसडीएम मेनका प्रधान सहित नायब तहसीलदार राहुल कौशिक के जांच उपरांत आरोपी खुड़िया धान उपार्जन केंद्र के प्रभारी जलेश्वर कुलमित्र बारदाना प्रभारी भूषण जायसवाल सहित ऑपरेटर संदीप जायसवाल के खिलाफ खुड़िया पुलिस चौकी में एफआईआर दर्ज कर लिया गया है।

बता दें प्रशासन की इस कार्यवाही से लोरमी विकासखण्ड अंतर्गत वनांचल सहित मैदानी इलाकों में धान की अफरा-तफरी करने वाले बिचौलियों में हड़कंप मच गया है। हालाकि एसडीएम ने वनांचल क्षेत्र के बैगा किसानों के सांथ धोखाधड़ी करने वालो के खिलाफ शिकायत पर जांच के बाद आगे भी कार्यवाही करने की बात कही है।

मामले में एसडीओपी माधुरी धिरही ने जानकारी दी है कि खुड़िया धान खरीदी केंद्र में वनांचल के बैगा आदिवासी किसानों को डरा-धमका कर उनके पर्ची-पट्टे का उपयोग किया गया है। कोचिए धोखाधड़ी कर धान बेचने वालों के खिलाफ धारा 420, 506 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

जांच में यह बात सामने आई कि राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों के पर्ची-पट्टा के सहारे धान बेचने के मामले में केवल बिचौलिए ही जिम्मेदार नहीं है। इसमें धान खरीदी केंद्रों के कर्मचारी भी शामिल हैं। ये काम किसी एक के भरोसे नहीं किया जा सकता। क्योंकि पूरा रिकॉर्ड रखना होता है। ऐसे में इस गड़बड़ी में बिचौलिए सभी हो हिस्सा देते हैं। दूसरे वहीं अपराधियों में धान उपार्जन केंद्र खुड़िया के प्रभारी जलेश्वर कुलमित्र, बारदाना प्रभारी भूषण जायसवाल, ऑपरेटर संदीप जयसवाल सहित बिचौलिया अनिल पटेल शामिल है। जिनकी तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही है जिन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।