रायपुर। प्रदेश में त्रिस्तरीय चुनाव की पूरी तैयारी हो चुकी है। कोविड को देखते हुए सख्त आदेश दिया गया है। पर कोरोना संक्रमण के बेकाबू होती स्थिति का असर त्रिस्तरीय पंचायत उप व आम चुनाव पर पड़ गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव में भी रैली, सभाओं और जुलूसों पर पूरी तरह से प्रतिबंध का आदेश दिया है।

आयोग की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक उम्मीदवार डोर-टू-डोर प्रचार कर सकेंगें। इस दौरान प्रचार दल में उनके साथ अधिकतम चार लोग ही रह सकते हैं। इसमें प्रत्याशी को भी शामिल माना जाएगा। पंचायतों के आम और उप चुनाव में रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक, वाहन रैली, आम सभा, जुलूस रूप में प्रचार को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

आयोग ने प्रचार के दौरान वाहनों की संख्या पर भी सख्ती की है। जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत सदस्य चुनाव के लिए उम्मीदवार को प्रचार-प्रसार करने के लिए केवल एक वाहन की अनुमति दी गई है। वाहन में भी केवल चार व्यक्ति ही होंगे, इसमें उम्मीदवार भी चार के साथ शामिल होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के साथ-साथ चुनाव संपन्न कराना आयोग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। प्रदेश के सभी कलेक्टरों को चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश पूर्व में दिए किए गए थे। संक्रमण को देखते हुए बचाव के उपाय करना आवश्यक है इसलिए आयोग ने अलग निर्देश प्रसारित किए हैं।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक यह निर्देश सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को भेज दिए गए हैं। पूर्व में जारी कोविड-19 मानक प्रोटोकॉल के पालन के साथ-साथ इन निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा। निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।

30 जनपद पंचायत सदस्यों के भी चुनाव
20 जनवरी को त्रिस्तरीय पंचायतों के आम और उपचुनाव के मतदान होने हैं। 8 पंचायतों में आम चुनाव हो रहे हैं। इनमें बैकुंठपुर ब्लॉक की पंचायत फूलपुर, बिशुनपुर और कंचनपुर तथा कोंडागांव जिले के बड़ेराजपुर विकासखंड की पंचायत विश्रामपुरी ‘अ’ विश्रामपुरी ‘ब’, खरगांव, जिर्रापारा और बीरापारा शामिल हैं। वहीं तीन जिला पंचायत सदस्यों, 30 जनपद पंचायत सदस्यों, 235 सरपंचों और 1807 पंचों के उपचुनाव होने हैं।

By admin