रायपुर। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के 510 पदों के लिए एक हजार 288 उम्मीदवारों के लिए चुनाव कल 20 जनवरी को होंगे। इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर मतदान दलों के अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी तैनात किए हैं।

छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर के 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे उसी दिन मतदान के बाद मतगणना कर घोषित किए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल के साथ मतदान सम्पन्न कराया जाना है। कोविड-19 के संकट को देखते हुए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके तहत सभी एक हजार 66 मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्यकर्मी भी मतदान दल के साथ मौजूद रहेंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सके।

उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। उन्होने बताया, सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। मतदाताओं को मतदान केन्द्र में प्रवेश के पहले एवं बाद में अपने हाथ सेनेटाइज करने होंगें। इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाइजर उपलब्ध कराया गया है। आयुक्त ने बताया, मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। इसे शाम 3 बजे बजे तक संपन्न कराया जाना है। जरूरत पड़ी तो मतदान केंद्रों में ही मतगणना भी होगी।

ऐसी है उम्मीदवारों की स्थिति
आम चुनाव और उपचुनाव में जिला पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं जनपद सदस्य के 27 पदों के लिए 88, सरपंच के 152 पदों के लिए 455 और पंच के 330 पदों के लिए 733 उम्मीदवार इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना प्रतिबंधित
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक, मतदान केन्द्रों में मोबाइल फोन, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट अथवा किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। निर्वाचन कार्य से सम्बंधित ऐसे अधिकारी जिन्हें मतदान केन्द्र में प्रवेश का प्राधिकार प्राप्त है, वे अधिकारी आवश्यक संचार व्यवस्था के तहत मोबाइल आदि अपने पास रख सकेंगें। इसके बावजूद वे भी किसी दशा में मतदान केन्द्र के भीतर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नही करेंगें। पीठासीन अधिकारी निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग कर सकेंगे।