रायपुर। पावर टूल्स वेल्डिंग मशीन एवं अन्य स्पेयर पार्टस की उत्पादन एवं बिक्री का व्यवसाय करने वाली हैदराबाद की कंपनी वर्गो सोल्युशन्स इंडिया लिमेटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप का रायपुर सहित कई शहरों में कार्यालय है। कंपनी द्वारा रायपुर में नितेश राव ऊर्फ राजा ब्रांच मैनेजर नियुक्त किया गया। 2 जनवरी 2018 से 18 दिसंबर 2021 तक नितेश ने फर्जावाड़ा कर कंपनी का 40 लाख रुपये गबन किया।
मामले का खुलासा तब हुआ जब डीकेश कुमार साहू ने कंपनी में एकाउंटेट के पद पर ज्वाइन किया।गंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डीकेश साहू ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह उक्त के रायपुर शाखा में एकाउन्टेंट के पद पर कार्यरत है। नियुक्ति के बाद डीकेश ने कंपनी का एकाउंट चेक किया तो पाया कि कंपनी में पूर्व से नियुक्त ब्रांच मैनेजर नितेश राव ऊर्फ राजा ने वारंटी अवधि व्यतीत होने के बाद सुधार के लिए आने वाले सामान को कंपनीय को यह कहकर भेजता था कि उक्त सामान वारंटी के दौरान खराब हुआ है।
तब कंपनी अपने नियम के अनुसार स्पेयर पार्ट्स मुफ्त में उपलब्ध कराती थीं। नितेश फर्जी बिल छपवाकर ग्राहकों से स्पेयर पार्ट्स के पैसे लेता था। नीतेश ने यह करानामा 2 जनवरी 2018 से 18 दिसंबर 2021 तक किया। इस दौरान उसने करीब 40 लाख रुपये का गबन किया। वहीं वारंटी खत्म होने के बाद सामान को रिप्लेस करना 50 लाख का नुकसान कंपनी को पहुंचाया।

कंपनी की शर्तों का उल्लंघन
कंपनी में नियुक्ति शर्तों के अनुसार कंपनी का कर्मचारी रहते हुए नीतेश किसी अन्य कंपनी के लिए काम नहीं कर सकता था और किसी भी प्रकार का व्यवसाय नहीं खोल सकता था। किंतु नीतेश ने यहां काम करने के दौरान अपनी पत्नी अक्ष्यता साही के नाम पर स्वास्तिक इंटरनेशनल के नाम से पावर टूल्स एवं वेल्डिंग मशीन की दुकान गुढ़ियारी में खोल ली। कंपनी द्वारा रिप्लेस किए गए सामानों को यह अपनी दुकान में लाकर बेच देता था। आरोपी नीतेश उक्त कार्य हेमंत निषाद ऊर्फ छोटू के साथ मिलकर करता था।

हेमंत के खाते में जमा करता था पैसा
नितेश राव ग्राहकों से वसूला गया पैसा अपने विभिन्न बैंक खाता तथा हेमंत निषाद के खाता में जमा करता था। स्वास्तिक इंटरनेशनल कंपनी के बैंक खाता के नंबर की जानकारी नहीं है। नितेश ने कंपनी का पैसा गबन करने के पश्चात 19 अक्टूबर 2021 को नौकरी छोड़ दी। नौकरी छोड़ने के बाद कंपनी द्वारा 9 दिसंबर 2021 को हैदराबाद से पहुंचे पार्सल को हेमंत निषाद लेकर चला गा था। जिसके बाद कंपनी की ओर से थाने में शिकायत दर्ज कराई गई।

पुलिस ने दोनों को किया गिरफ्तार
प्रकरण में पुलिस ने प्रार्थी सहित कंपनी में कार्यरत अन्य लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए आरोपी नितेश राव ऊर्फ राजा एवं हेमंत निषाद ऊर्फ छोटू के संबंध में भी पूछताछ भी की। जिसके बाद पुलिस ने नितेश राव ऊर्फ राजा 26 साल निवासी ग्राम अहिरोली थाना रामपुर जिला देवरिया (उ.प्र.) हाल पता – कृष्णा नगर गली नंबर 01 गुढ़ियारी थाना गुढ़ियारी रायपुर और हेमंत निषाद ऊर्फ छोटू पिता प्रहलाद निषाद उम्र 24 साल निवासी हथबंद वार्ड नंबर 11 केंवटपारा थाना सिमगा जिला बलौदा बाजार को गिरफ्तार किया है।

By admin