corona in Chhattishgarh

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिकान की दस्तक के बाद प्रदेश में सख्ती बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात से लौटे बिलासपुर जिले के एक 52 वर्षीय व्यक्ति के कोरोना पीड़ित होने के बाद उसका सैंपल जिनोमिक सिक्वेंसिंग जांच (WGS) के लिए भेजा गया था। स्वास्थ्य विभाग को आज जांच रिपोर्ट मिली है जिसमें कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इसके बाद प्रदेश में सख्ती बढ़ गई है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में संक्रमण दर को देखते हुए सख्ती बरती जा रही है।

राजधानी में रात 9 से सुबह 6 बजे कर्फ्यू
रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि राजधानी रायपुर में आज से सख्ती बढ़ा दी गई है। रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए थोक व्यापार, सब्जी मंडी, लोडिंग अनलोडिंग की अनुमति होगी। पेट्रोल पंप, दवाई दुकान, दवाई की डिलीवरी एम्बुलेंस प्रतिबंध से छूट होगा एवं पूर्वत नियमित समय अनुसार संचालित रहेंगे। होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, बेकरी आईट्स, फूड कोर्ट एवं अन्य खाद्य संबंधी प्रतिष्ठान रात्रि 11बजे तक संचालित होगें। फूड की होम डिलीवरी 11 बजे तक किया जा सकेगा। नगर निगम एवं अन्य नगरीय निकाय सीमा क्षेत्र के बाहर राष्ट्रीय राजमार्ग अथवा मुख्य सडक मार्ग में स्थित ढाबे रात्रि 11 बजे के बाद भी ट्रक, बस एवं अन्य परिवहन वाहनों के लिए संचालित हो सकेंगे।

स्कूल बंद, लेकिन टीकाकरण होगा
रायपुर जिला अंतर्गत समस्त प्रकार के धरना, रैली-जुलूस, सार्वजनिक / सामाजिक कार्यक्रम (विवाह एवं अत्योष्टि को छोड़कर) सांस्कृतिक / धार्मिक कार्यक्रम, खेलकूद मेला अथवा अन्य किसी प्रकार के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रतिबंधित रहेगा। जिला अंतर्गत समस्त स्कूल, आंगनबाडी केन्द्र, लाइब्रेरी स्वीमिंग पूल बंद रहेगें। वेक्सीनेशन कार्य हेतु वर्ष 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को स्कूल परिसर में कोविंड गाईडलाईन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बुलाया जा सकता है । कक्षाओं का संचालन ऑनलाईन माध्यम से किया जा सकता है।

आंगनबाड़ी बंद पर हितग्राहियों को मिलेगा रेडी टू ईट
संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच महिला एवं बाल विकास विभाग ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार सभी श्रेणी के पात्र हितग्राहियों को प्रावधान के अनुसार रेडी टू ईट का वितरण किया जाएगा। वही गर्भवती महिलाओं और 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गरम भोजन प्रदान किया जाएगा। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से केंद्र बंद रहेगा इसकी टिफिन व्यवस्था के माध्यम से घर घर भोजन प्रदाय होगा।

जगदलपुर में भी बढ़ी सख्ती
बस्तर जिले में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कलेक्टर रजत बंसल ने बुधवार को कलेक्टोरेट में कोरोना टास्क फोर्स की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने सार्वजनिक स्थानों और पर्यटन केंद्रों में बिना मास्क लगाए घुमने वालो से जुर्माना लेने के निर्देश दिए। वहीं जदलपुर रेलवे स्टेशन और मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट में आने वाले यात्रियों का 72 घंटे पूर्व का आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य दिखाने के निर्देश दिए है।

बलौदाबाजार में शादी के लिए अनुमति लेनी होगी
बलौदाबाजार में ओमिक्रान के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एहतियातिक तौर पर धारा 144 लागू कर दी गई है। कलेक्टर सुनील जैन ने प्रेसवार्ता में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि धरना प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक आयोजन पर प्रतिबंध लगा दी गई है। शादी के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। बाजारों में भीड़भाड़ वाले इलाकों मे मास्क सेनेटाइजर उपयोग करना अनिवार्य है।

प्रदेश में लगभग तीन हजार सक्रिय मरीज
चार जनवरी की स्थिति में प्रदेश में लगभग तीन सक्रिय मरीज है। मंगलवार को प्रदेश में एक हजार से अधिक मरीजों की पहचान की गई। सबसे अधिक सक्रिय मरीज रायपुर में 847 है। वहीं बिलासपुर में 519, रायगढ़ में 494, दुर्ग में 237, कोरबा में 207, और जांजगीर चांपा में 119 सक्रिय मरीज है।

By admin