रायपुर। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाओं के लिए अधिक से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत इस बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से प्रदेश के 6787 स्कूल मान्यता प्राप्त हैं। कोविड-19 के मद्देनजर इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल की मुख्य परीक्षा 2022 के लिए मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।  इस वर्ष कुल 6787 परीक्षा केन्द्र होंगे। बोर्ड ने यह निर्णय इसलिए लिया है ताकि परीक्षा के दौरान कोरोना दिशा निर्देशों का पालन किया जा सके।

जो जहां के छात्र वहीं देंगे परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो विद्यार्थी जिस स्कूल का छात्र है उसे उसे स्कूल में परीक्षा देनी होगी। वहीं स्वाध्यायी छात्रों के रूप में परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए भी दिशा निर्देश हैं। ऐसे छात्रों ने जिस स्कूल से फॉर्म भरा है उनका सेंटर भी उसी स्कूल में दिया जाएगा। वे स्वाध्यायी छात्र के रूप में उसी स्कूल से परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

2 मार्च से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं

बता दें छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा इस बार हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट परीक्षा 2 मार्च से शुरू की जा रही है। वहीं हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 3 मार्च से शुरू की जाएगी। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगी। वहीं कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 3 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाओं का समय सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक निर्धारित किया गया है। इसके अलावा शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष का भी आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षाएं 3 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित की जाएगी।