रायपुर। महाशिवरात्रि के साथ ही राजिम माघी पुन्नी मेला का समापन होगा। मंगलवार को राजिम में मेले के समापन के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। इस दौरान वे नव नर्मित संस्पेशन ब्रिज (लक्ष्मण झूला) का लोकार्पण करेंगे। इस ब्रिज को राजीव लोचन मंदिर के छोर से नदी के दूसरी ओर लोमेश ऋषि आश्रम तक बनाया गया है।

बता दें कि 16 फरवरी को राजिम माघी पुन्नी मेले का आगाज हुआ था। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी माघी पूर्णिमा के दिन पुण्य स्नान के साथ मेले का आगाज हुआ। कल महा शिवरात्रि के साथ ही राजिम माघी पुन्नी मेले का समापन होगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उपस्थित होंगे। इस दौरान वे राजीव लोचन मंदिर का दर्शन करने के साथ ही कुलेश्वर महादेव के भी दर्शन करेंगे।

ब्रिज बनकर तैयार, जाने इसके फायदे

राजिम संगम में संस्पेशन ब्रिज (लक्ष्मण झूला) बनकर तैयार है। नगरवासियों की कई वर्षों की मांग अब जाकर पूरी हुई है। इस ब्रिज का निर्माण पिछली सरकार ने शुरू करवाया था जो अब जाकर पूरा हुआ है। ब्रिज बनने के बाद इसके लोकार्पण का इंतजार किया जा रहा था जोकि अब पूरा हो रहा है। महाशिवरात्रि के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस ब्रिज को आम लोगों को समर्पित करेंगे।

क्यों खास यह ब्रिज

राजिम में इस ब्रिज के निर्माण से श्रद्धालुओं के लिए कुलेश्वर महादेव के दर्शन सुलभ हो जांएगे। सावन के माह में बारिश के कारण संगम जलमग्न रहता है। कुलेश्वर महादेव के दर्शनों के लिए नाव का सहारा लिया जाता है जो बहाव ज्यादा होने के कारण यह खतरनाक होता है। ब्रिज के निर्माण से संगम जलमग्न होने के बाद भी लोग आसानी से कुलेश्वर महादेव के मंदिर में जल चढ़ा सकेंगे।

संगम मे यह ब्रिज राजीवलोचन मंदिर से कुलेश्वर महादेव मंदिर एवं लोमश ऋषि आश्रम तक बनाया गया है। इसका डिजाइज ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला की तर्ज पर बनाया गया इसलिए इसे राजिम का लक्ष्मण झूला कहा जा रहा है। सीएम बघेल के साथ कि मंगलवार को केबिनेट के अन्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। जिला प्रशासन द्वारा लोकार्पण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है।