रायपुर। परीक्षा की टेंश दूर करने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा हेल्पलाइन शुरू किया जा रहा है। हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के संबंध में CGBSE द्वारा 22 फरवरी से हेल्पलाईन 2022 शुरू कर रहा है। इस हेल्पलाइन की मदद से विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं के साथ ही पालकों व शिक्षकों की समस्याओं का समाधान करेंगे। इस हेल्पलाइन में शिक्षक व अभिभावक सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक मण्डल के टोल फ्री नम्बर 18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते है।

सचिव छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल से प्राप्त जानकारी के अनुसार हेल्प लाईन के माध्यम से मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा-भय, कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा व सावधानी, परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण कर परामर्श देंगे। विषय विशेषज्ञ आगामी दिवस को होने वाली विषय की परीक्षा से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण करेंगे तथा मण्डल के अधिकारी मण्डल से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में पिछले दो वर्षों से पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऑनलाइन एजुकेशन व ऑनलाइन परीक्षाओं के कारण छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का अंदाज बदल गया है। पिछले वर्ष जहां सभी कक्षाओं में छात्रों को प्रमोट कर दिया गया था वहीं इस वर्ष सभी को ऑफलाइन परीक्षाएं देनी है। लगातार ऑनलाइन पढ़ाई करने की वजह से छात्र-छात्राओं में ऑफलाइन एग्जाम व परीक्षा की तैयारियों को लेकर असंमजस की स्थिति है।

इसके कारण बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं में परीक्षाओं को लेकर मन में डर का माहौल घर कर गया है। ऐसे में CGBSE द्वारा बनाए गए हेल्पलाइन से शिक्षकों के साथ की पालकों व छात्रछात्राओं को भी अपनी समस्याओं का समाधान करने का अवसर मिलेगा। माना जा रहा है कि सीजीबीएसई द्वारा की जा रही विशेष पहल से छात्र-छात्राओं के साथ ही अभिभावकों व शिक्षकों को भी अपनी समस्याओं को सुलझाने का अवसर मिलेगा।