अंबिकापुर। यहां के प्रयास हॉस्टल में 12 वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 16 फरवरी के रात की बताई जा रही है। छात्रा हॉस्टल में रहकर ही पढ़ाई कर रही थी। सबकुछ ठीक था लेकिन बुधवार रात को छात्रा ने फांसी लगा ली। प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने कहा है कि ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होने से छात्रा तनाव में थी संभवत: इसी वजह से आत्महत्या की गई है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार छात्रा कक्षा 9 वीं से ही गंगापुर स्थित प्रयास आवासीय छात्रावास में रहकर पढाई करती थी। पुलिस ने बताया कि 15 फरवरी को उसकी बड़ी मां खुद उसे छात्रावास छोड़ने आई थी। उसके द्वारा यह बताया गया कि प्रतिभा उस वक्त काफी गुमसुम थी। छात्रावास पहुंचने के लिए उसने स्वयं अपना सामान पैक किया था।

बताया जा रहा है कि 3 मार्च को कक्षा बारहवीं की परीक्षा शुरू होने वाली है। इसे देखतें हुए वह गांव से छात्रावास आ गई थी। पुलिस के पुलिस ने बताया कि बुधवार की शाम हास्टल की वार्डन तिर्की के द्वारा सभी छात्राओं की गिनती की गई तो प्रतिभा वहां नहीं दिखी। उसके कमरे में जब जाकर देखा गया तब कमरा अंदर से बंद था। खिड़की से देखने पर पता चला कि उसने फांसी लगा ली है।

छात्रा ने आत्महत्या क्यों की यह तो पता नहीं चला लेकिन प्रारंभिक जांच में पढ़ाई के तनाव सामने आया है। छात्रा ऑफलाइन परीक्षा को लेकर तनाव में थी। हॉस्टल के छात्राओं ने इसकी जानकारी दी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। जांच के बाद और भी तथ्य सामने आएंगे। इधर इस घटना के बाद सरगुजा कलेक्टर ने पढ़ाई का तनाव दूर करने के लिए नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से जागरुक किया जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं।