रायपुर। प्रदेश में रोजगार का अवसर सामने आया है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजी पीएससी) अलग-अलग विभागों में भर्तियां कर रहा है। 200 से अधिक पदों पर फरवरी और मार्च के महीने में आवेदन किया जा सकता है। इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन और सूचनाएं जारी की जा चुकी हैं। किस विभाग में कितने पदों पर भर्ती हो रही है। कैसे कर सकते हैं आवेदन जानिए..

सहायक अनुसंधान अधिकारी के 6 पदों पर भर्ती
सीजी पीएससी आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग में सहायक अनुसंधान अधिकारी के पद पर सीधी भर्ती कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू हो रही है जो 1 अप्रैल तक चलेगी। इसमें अनारक्षित 3 अनुसूचित जाति के लिए 1 अनुसूचित जनजाति के 1 और ओबीसी के लिए 1 पोस्ट है। कुल 6 पदों पर हो रही इस भर्ती में वेतनमान 15600-39100+5400 है। आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मानव विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, सांख्यिकी जैसे विषयों में 50% अंक के पोस्ट ग्रेजुएशन होने की पात्रता तय की गई है। एज लिमिट 21 साल से 45 साल तक रखी गई है।

सहायक प्राध्यापक के 156 पदों पर भर्ती
सरकारी मेडिकल कॉलेज​​​​​ में पढ़ाने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग रिक्त पदों पर भर्ती कर रहा है। यह पोस्ट सहायक प्राध्यापक की है। इनमें आवेदन करने की तारीख 24 फरवरी से शुरू होगी जो 25 मार्च तक चलेगी। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें कुल 156 पदों पर भर्ती की जाएगी। एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फार्मोकोलॉजी जैसे 25 अलग-अलग विषयों पर एक्सपर्ट्स का सिलेक्शन होगा। 25 मार्च को आवेदन करने के बाद सिलेक्शन की प्रक्रिया और तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

सहायक पंजीयक के 2 पदों पर भर्ती
अगली भर्ती छत्तीसगढ़ के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग से जुड़ी है। यहां सहायक पंजीयक यानी असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर सीधी भर्ती होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 3 फरवरी से शुरू हो चुकी है जो 4 मार्च तक चलेगी। सीजी पीएससी असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए 2 पदों पर भर्ती कर रहा है इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 1 और अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 1 पद है।