भिलाई। दुर्ग पुलिस को सेक्सटॉर्सन गैंग के आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। बोरी थाने में दर्ज एक मामले की जांच के दौरान पुलिस हरियाणा के इस गैंग तक पहुंची। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है जबकि दो आरोपी अभी फरार हैं। पुलिस ने आज इस आरोपी की जानकारी दी है। शातिरों ने लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

इस सबंध में सोमवार को पुलिस कंट्रोल रूम में एसपी बीएन मीणा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। उन्होंने बताया कि गैंग के सदस्य लोगों को फर्जी फेसबुक आईडी के जरिए पहले फंसाते और उसके बाद वाट्सऐप पर अश्लील सामग्री भेजते थे। झांसे में लेने के बाद वे सामने वाले व्यक्ति का का भी वीडियो रिकार्ड कर लेते थे। उस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते थे। इस प्रकार आरोपी देशभर में कारोबार चला रहे थे।

एक युवक की आत्महत्या ने पुलिस को पहुंचाया इन तक

बोरी थाने में दर्ज एक आत्महत्या के प्रकरण ने इन आरोपियों तक पहुंचने में पुलिस की मदद की। दरअसल दीपक देवांगन नाम के शख्स ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। बोरी थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की। पुलिस ने मृतक का मोबाइल फोन जब्त किया था। साइबल सेल द्वारा मोबाइल की जांच में पाया गया कि मृतक को एक अंजान लड़की वाट्सएपर प्रताड़ित कर रही है।

मृतक के फोन की तकनीकी जांच में पता चला कि अंजान लड़की द्वारा विडियो वायरल करने की धमकी दी जा रही थी। अज्ञात लड़की द्वारा वाट्सएप के माध्यम से अश्लील विडियों वायरल करने के नाम पर मृतक से रुपयों की मांग की जा रही थी जिससे परेशान होकर लोक लाज के भय से दीपक देवांगन ने आत्महत्या कर ली थी।  इस मामले में बोरी पुलिस ने धारा 306 , 384 , 34 भादवि , 67 , 67 ( क ) आई टी एक्ट अपराध दर्ज किया था।

साइबर सेल की मदद से मिला सुराग

मामले की तकनीकी जांच के बाद इसकी जिम्मेदारी सायबर सेल युनिट को दी गई। सायबर सेल आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर, खातों की जांच कर सेक्सटॉर्शन गैंग के नाम से चर्चित मेवात हरियाणा के आरोपियों को पाईन्ट आउट किया। इसके बाद बोरी थाना प्रभारी संतोष मिश्रा व निरीक्षक गौरव तिवारी सायबर सेल की संयुक्त टीम मेवात हरियाणा व राजस्थान के लिये रवाना हुई।

किसान बनकर इंतजार कर रही थी पुलिस

पुलिस टीम को आरोपियों के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं मिल रही थी। टीम द्वारा ग्राम पुनहाना , लोहिंगाखुर्द , तिगांव, चांडाका, फिरोजपुर, झिरका, गोकलपुर में लगातार केम्प कर आरोपियों का पता लगा रही थी। इस बीच गैंग के मास्टर माइंड वकील अहमद को लोहिंगाखुर्द में लोकेट किया गया। टीम लगातार गांव के बाहर किसान के रूप में आरोपी का इंतजार कर रही थी। आरोपी वकील अहमद अपने निजी वाहन से घूमने निकला। इसके बाद दुर्ग पुलिस टीम ने 30 किमी तक पीछा कर रास्ते में घेराबंदी कर पकड़ा।

ऐसें फंसाता था लोगों को

पुलिस पूछताछ में आरोपी वकील अहमद ने बताया कि वह दा साल से यह काम कर रहा है। फेसबुक पर लड़कियों के नाम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों को फेसबुक में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता और उनसे जुड़कर फेसबुक मैसेंन्जर के माध्यम से वीडियो कॉल के लिए उकसाता था। वीडियो कॉल लगाकर न्यूड लड़कियों के वीडियो को चलाकर पीड़ित को उकसाकर अश्लील विडियो रिकार्ड करता और उस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर मोटी रकम खातों में ट्रांसफर करवाता था।