रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रशासनिक विकेन्द्रीकरण के तहत जनता और सरकार के बीच की दूरी को कम करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश में चार जिलों में नए एसडीएम कार्यालय व 13 जिलों में 23 नए तहसील बनाए गए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज इनका शुभारंभ अपने निवास कार्यालय से किया।

बता दें वर्तमान में छत्तीसगढ़ प्रदेश में कुल 96 अनुविभाग हैं तथा तहसीलों की संख्या 179 है। नए एसडीएम कार्यालय  व तहसीलों के शुरू होने के बाद शासकीय योजनाओं के चलाने व प्रशासनिक कामकाज में कसावट लाने में सुविधा होगी। 4 नए अनुविभाग से अब प्रदेश में कुल 100 अनुविभाग होंगे तथा 23 नई तहसीलों के गठन से अब प्रदेश में कुल 202 तहसीलें होंगी।

यह हैं नए एसडीएम कार्यालय व तहसील

मुख्यमंत्री बघेल ने जगदलपुर जिले में तोकापाल, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के मरवाही, सूरजपुर जिले में भैयाथान तथा गरियाबंद जिले में मैनपुर में एसडीएम कार्यालय शुरू किए। इसी प्रकार बिलासपुर जिले में सीपत और बोदरी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में सकोला (कोटमी), जांजगीर-चांपा जिले में अड़भार, रायगढ़ जिले में सरिया और छाल तथा कोरबा जिले में बरपाली, अजगरबहार और पसान को तहसील बनाया गया है।

इसके अलावा बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में चांदो, रघुनाथनगर और डोरा-कोचली, सूरजपुर जिले में बिहारपुर, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में सुहेला और भटगांव,दुर्ग जिले में अहिवारा, बेमेतरा जिले में नांदघाट,उत्तर बस्तर कांकेर जिले में सरोना, दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा जिले में बारसूर,बीजापुर जिले में कुटरू और गंगालूर, नारायणपुर जिले में छोटे डोंगर और कोहकामेटा को भी तहसील बनाया गया है।

नए एसडीएम कार्यालय व तहसील के शुभारंभ अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, राज्य सभा सांसद पीएल पुनिया, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया,  खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, वनमंत्री मोहम्मद अकबर आदि उपस्थित थे।