रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के बेड़े में गुरुवार को 61 नए वाहन जुड़ गए हैं। इन वाहनों को एक विशेष अभियान के तहत पुलिस विभाग को दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज इन 61 वाहनों को उनके विशेष अभियान के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू सहित पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

बता दें प्रदेश में बढ़ रही मानव तस्करी को रोकने के लिए इन वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रदेश में बढ़ रही मानव तस्करी को रोकने मानव तस्करी विरोधी इकाई को अतिरिक्त वाहनों की जरूरत थी जो कि पेट्रोलिंग कर सके। इसके अलावा पेट्रोलिंग के लिए भी वाहनों की कमी देखी जा रही थी। इसे देखते हुए पुलिस विभाग ने 61 नए वाहनों के लिए प्रस्ताव बनाया। गुरुवार को यह वाहन विभाग के साथ जुड़ गए।

सीजी पुलिस को मिले 61 नए वाहन

इन वाहनों को राज्य में पुलिस प्रशासन को त्वरित एक्शन के लिए दिए गए हैं। 61 नए वाहनों में से हाईवे पेट्रोलिंग के लिए 15 अर्टिगा वाहन, मानव तस्करी विरोधी इकाई कके लिए  24 अर्टिगा वाहन तथा कानून व्यवस्था के लिए  22 बोलेरो वाहन शामिल किए गए हैं। इन वाहनों को आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ की हाईवे पेट्रोलिंग से लेकर मानव तस्करी पर लगाम लगाने में पुलिस विभाग को मदद मिलेगी। इन वाहनों का अलग अलग जिलो में आवश्यकतानुसार तैनात किए जाएंगे।

प्रदेश में कुल 30 हाईवे पेट्रोलिंग वाहन पूर्व से जिला रायपुर, दुर्ग, महासमुंद, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, धमतरी, बालोद, बेमेतरा, कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कांकेर तथा कोण्डागांव जिलों में संचालित है। सड़क सुरक्षा मद से एक करोड़ 19 लाख 6 हजार 977 रूपए से 15 नवीन हाईवे पेट्रोल वाहन क्रय किये गए है।

इसी तरह मानव तस्करी विरोधी व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु एन्टी ह्यूमेन ट्रेफिकिंग यूनिट द्वारा गुम बच्चों के ऐसे प्रकरण, जिसमें बालक लंबे समय तक बरामद नहीं हो पाता है, तो मानव तस्करी की उपधारणा में प्रभावी विवेचना करना मानव तस्करी के पीड़ितों का बचाव कार्य, पीड़ितों की उचित देखभाल एवं काउंसलिंग उपलब्ध कराना पुलिस एवं अन्य विभागों के संबंधित अधिकारियों हेतु प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन कराना, मानव तस्करी के अपराधों का रिकार्ड का संधारण करना, अंतर्राज्यीय समन्वय स्थापित करना एवं मानव तस्करी के विरूद्ध जनजागरूकता अभियान का संचालन करना है।