रायपुर। बुधवार को कोविड पर मुख्यमंत्रियों की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राज्यों को वैट घटाने की नसीहत पर अब बवाल मच गया है। कई राज्यों ने पीएम मोदी के इस बयान की निंदा की है। इसी कड़ी में सीएम भूपेश बघेल ने भी पीएम के इस बयान की आलोचना की है। सीएम बघेल ने इसके बाद कई मुद्दों पर पीएम को घेरने का प्रयास किया।

बता दें पीएम मोदी ने बुधवार को बैठक में कहा था कि कुछ राज्य अपने यहां वैट में कटौती नहीं कर रहे हैं जिसके कारण लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। इस दौरान इनका निशाना छत्तीसगढ़ व राजस्थान की ओर था। उन्होंने महाराष्ट्र का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने राज्यों को वैट में कटौती करने की नसीहत दे डाली। इसके बाद गुरुवार को सीएम बघेल का बयान आया है।

सीएम बघेल ने कहा है कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। पेट्रोल डीजल व घरेलू गैस की कीमतें केन्द्र सरकार के कारण बढ़ रही हैं और वे राज्यों पर इसका दोष मढ़ रहे हैं। पेट्रोल डीजल की दरों पर वैट को दोष दे रहे हैं तो घरेलू गैस के दाम कैसे बढ़ रहे हैं। रसोई गैस उस पर तो कोई VAT नहीं लगता। सीएम बघेल ने कहा कि केन्द्र सरकार पेट्रोल, डीजल व गैस पर भारी भरकम एक्साइज ड्यूटी लगाती है जिसके कारण इनके दाम दोगुने हो जाते हैं।

सीएम बघेल ने स्पष्ट किया कि छत्तीसगढ़ में वैट केवल 24 फीसदी लिया जा रहा है बाकि राज्यों में यह 29 से 31 फीसदी तक है। साथ ही सीएम ने यह भी कह दिया कि केन्द्र सरकार राज्य को 30 हजार करोड़ की राशि नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि खुद सेस कम नहीं कर रहे हैं और राज्य सरकारों को नसीहत दे रहे हैं। पीएम मोदी पेट्रोल डीजल की दरों पर देश का बहका रहे हैं। इनकी गलत नीतियों के कारण खाद्य तेल के दाम भी आसमान छू रहे हैं।