भिलाई। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा शनिवार को 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। अपेक्षाकृत परिणाम तो बेहतर रहे लेकिन राजधानी रायपुर, एजुकेशन हब कहे जाने वाले भिलाई तथा दुर्ग शहर काफी पिछड़ गए हैं। वहीं रायगढ़ के बच्चों ने दोनों कक्षाओं में जबरदस्त सफलता हासिल की है। रायगढ़ के छात्र-छात्राओं ने दोनों परीक्षाओं में कमाल किया है।

रायगढ़ के बच्चों की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के टॉपर इसी जिले से हैं। दसवीं कक्षा में जहां सुमन पटेल ने 600 में से 582 अंक लाकर पूरे छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान पाया है। वहीं 12वीं कक्षा में कुंती साहू ने 500 में से 491 अंक लाकर टॉप रैंकिंग हासिल की है। इसके अलावा दसवीं में कांकेर की सोनाली बाला ने भी 600 में से 582 अंक हासिल किए और फर्स्ट रैंक पाई।

दसवीं टॉपर लिस्ट में 16 बच्चे रायगढ़ से
कक्षा दसवीं के टॉपर लिस्ट में कुल 71 बच्चे शामिल हैं। इनमें से 16 बच्चे रायगढ़ जिले के विभिन्न स्कूलों से हैं। रायगढ़ के अलावा महासमुंद के 7 बच्चे, राजनांदगांव से 6 बच्चे, बेमेतरा से 5 बच्चे, जशपुर से 4 बच्चे, बिलासपुर से 3 बच्चे टॉप लिस्ट में शामिल है। इसी प्रकार 12वीं के टॉपर लिस्ट में कुल 22 बच्चे शामिल हैं इनमें से चार बच्चे रायगढ़ के स्कूलों से हैं। यानी इस बार रायगढ़ छात्र-छात्राओं ने बेहतर रिजल्ट दिया है।

10 वीं में रायपुर व भिलाई एक भी छात्र टॉपर्स लिस्ट में नहीं
बोर्ड द्वारा जारी टॉपर लिस्ट में राजधानी रायपुर से 10 वीं कक्षा में एक छात्र शामिल नहीं है। वही एजुकेशन हब कहे जाने वाले हैं भिलाई से भी एक भी बच्चा 10वीं व 12वीं की टॉपर लिस्ट में नहीं है। राजधानी रायपुर से 12 वीं के टॉपर लिस्ट में एक मात्र छात्रा वर्षा देवांगन ने जगह बनाई है। उसे भी यहां दसवीं रैंकिंग मिली है। दुर्ग जिले के पाटन से एकमात्र छात्र अमन कश्यप 12 वीं टॉप टेन में शामिल है।

अमन कश्यप 12वीं के टॉपर लिस्ट में दसवें स्थान पर है। इसी प्रकार 10 वीं के टॉपर लिस्ट में दुर्ग जिले से 2 छात्र शामिल हैं। एक छात्र सेमरिया के सरकारी स्कूल का छात्र कुलदीप चतुर्वेदी है वहीं दूसरा छात्र युगांत कुमार जांजगिरी कुम्हारी के मानसरोवर विद्यालय का छात्र है। भिलाई व दुर्ग शहरी क्षेत्र से एक भी छात्र या छात्रा ने टॉप 10 में जगह नही बनाया है।