सीआईएनए, नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना में 24 जून 2022 से अग्निपथ योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करती है। जो उम्मीदवार अग्निपथ पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई 2022 को समाप्त होगी।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में चरण-I और चरण-II परीक्षा शामिल होगी। चरण-I परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार चरण-II परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का नाम पीएफटी और उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करते समय 250 रुपए का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

2023 तक 40 हजार भर्ती की जाएंगी 

अग्निवीरों को चार साल की अवधि के लिए वायु सेना में शामिल किया जाएगा। भारतीय वायु सेना में एक अलग रैंक तैयार करेगा, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग है।

सेना में अग्निवीरों की भर्ती की योजना के बारे में बताते हुए लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने कहा कि इस साल दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेना में 25,000 अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती की जाएगी। इसके बाद फरवरी 2023 तक दूसरे बैच में अभ्यर्थियों की भर्ती कर यह संख्या 40 हजार पूरी कर ली जाएगी।

17 हजार से ज्यादा जवान सेवा पूरी करने से पहले हो रहे रिटायर 

इस अवसर पर अग्निपथ योजना को लेकर उठाए जा रहे सवालों पर प्रवेश सचिव, रक्षा मामलों के विभाग लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने सेना का पक्ष रखा। उन्होंने बताया कि लोग पूछ रहे हैं कि 4 साल बाद अग्निवरों का क्या होगा, लेकिन हर साल 17600 जवान सेना से सेवा पूरी करने से पहले ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनके बारे में कोई नहीं पूछ रहा है कि अब वे क्या करेंगे?