सीआईएनए, डेस्क। देश सेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं को सरकार की नई पहल से चार साल तक सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा। केन्द सरकार द्वारा टूर ऑफ ड्यूटी प्रोग्राम के तहत सेना में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू कर रही है। इस योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती की जाएगी इसके बाद उन्हें सेवा मुक्त कर दिया जाएगा। सरकार इस योजना का ऐलान अगले हफ्ते कर सकती है।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय सेना में बदलाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके तहत बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले हफ्ते ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath recruitment scheme) का ऐलान कर सकती है। इस योजना को लेकर तीनों सेनाओं के चीफ ने अपना प्रेजेंटेशन भी दिया है और इससे सरकार काफी संतुष्ट भी है। थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार इसे लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं।

ऐसा होगा चार साल की सेवा का स्वरूप
सरकार की इस योजना का लाभ बेरोजगार युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मिलेगा। इस योजना का खास पहलू यह है कि इसमें युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे। बताया जा रहा है कि यह पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस स्कीम का एक उद्देश्य यह भी है कि सेना में शामिल होने वाले जवानों की औसत उम्र को कम किया जाए। चार की सेवा के बाद ज्यादातर जवानों का सेवामुक्त किया जाएगा और इनमें से योग्य होंगे उन्हें भर्ती नियमों के आधार पर आगे की सेवा में भी रखा जा सकता है।

सेवा मुक्त होने के बाद कर सकेंगे दूसरी नौकरी
चार साल सेना में सेवा देने के बाद सेवा मुक्त होने वाले जवानों को अपने गृह राज्य व शहर में दूसरी नौकरी पाना भी आसान हो जाएगा। सेना के सेवा मुक्त जवानों के लिए उनकी योग्यता के अनुसार दूसरी नौकरी का प्रावधान है। इसके तहत सेवा मुक्त जवानों को को दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में भी सेना एक सक्रिय भूमिका निभाएगी। चार सेना में सेवा देने के बाद युवाओं का प्रोफाइल मजबूत हो जाएगा।