सीआईएनए डेस्क। अगर आप नया स्मार्टफोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ दिन और इंतजार करें। आने वाले फेस्टिव सीजन में कई ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री होने वाली है। इसमें आप अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट और शानदार ऑफर्स के साथ खरीद पाएंगे। मार्केट ट्रैकर्स और रिटेलर्स ने बताया कि बढ़ती महंगाई और कम वैश्विक मांग के चलते कंपनियां जमा हुए स्टॉक को जल्द से जल्द बेचना चाहती हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक इस समय बड़ी कंपनियों के पास 5 से 8 करोड़ फोन बिना बिके स्टॉक में पड़े हैं। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के सीनियर एनालिस्ट राजीव नायर ने बताया कि साल की दूसरी छमाही में भारतीय बाजार में भारी डिस्काउंट ऑफर देखने को मिल सकते हैं। 2022 की दूसरी तिमाही में ऑनलाइन डिस्काउंट बिक्री की संख्या में वृद्धि हुई थी और उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों में भी यही प्रवृत्ति देखने को मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रांड आने वाले त्योहारी सीजन में साल की पहली छमाही में हुए नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करेंगे। यूजर्स को लुभाने के लिए ऑफलाइन और अपनी वेबसाइट पर आकर्षक ईएमआई स्कीम भी दे सकते हैं। ब्रांड्स बड़ी छूट देकर अपनी बढ़ती इन्वेंट्री को साफ करने की कोशिश करेंगे।

घरेलू बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की इन्वेंट्री भी काफी बढ़ गई है और साथ ही इन कंपनियों के लिए पूर्वी यूरोप में हैंडसेट बेचना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, इस समस्या को ठीक होने में समय लगेगा क्योंकि भारत में सभी इकाइयों को बेचना बहुत मुश्किल होगा। स्मार्टफोन कंपनियों को 2022 की दूसरी छमाही में स्थिति में सुधार की उम्मीद है।