सीआईएनए रायपुर। केन्द्र सरकार ने धान का समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है। केन्द्र ने प्रति क्विंटल 100 रुपए की बढोत्तरी कर दी। इधर केन्द्र ने समर्थन मृल्य बढ़ाया और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने घोषणा कर दी। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अब किसानों को २६४० रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा।

सीएम बघेल ने घोषणा की है कि आने वाले खरीफ सीजन में यहां धान 2640 रुपए क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। केंद्रीय मंत्रिपरिषद के फैसले के बाद सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि किसानों को प्रोत्साहन राशि मिलाकर इस साल धान के लिए 2640 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बढ़ोत्तरी कम की है सरकार को कम से कम २०० रुपए बढ़ाना चाहिए था

बता दें छत्तीसगढ़ सरकार प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदती है। प्रदेश सरकार ने किसनों को समर्थन मूल्य के रूप में अधिक राशि देने के लिए इनपुट सब्सिडी चालू की। इसके तहत सरकार एक एकड़ पर 15 क्विंटल धान लेने के बाद 9 हजार रुपए की इनपुट सब्सिडी देती है जिससे प्रदेश में समर्थन मूल्य बढ़ जाता है।

केन्द्र सरकार द्वारा कीमत से धान खरीदने के बाद प्रदेश सरकार इनपुट सब्सिडी के रूप में प्रति क्विंटल 600 रुपए देती है जिसके कारण यहां के किसानों को धान की कीमत 2540 रुपए मिलता है। प्रदेश सरकार किसानों को इनपुट सब्सिडी साल भर चार किश्तों में जारी करती है। अब  प्रदेश के किसानों को पूरे 2640 रुपए मिलेंगे।